वजन घटाना है तो पहले मीठा खाओ!

3412
3
Share:

eat-sweet-first-for-weightloss
चौंक गए न! डाइटिंग (Dieting) करने वालों को हमेशा कहा जाता है जरा मीठे (Sweet) से बचना। लेकिन इम्पीरियल कॉलेज लंदन (imperial college London) के रिसर्चरों का कहना है कि खाने के शुरू में ही मीठा खाने से वजन घटाने (Weightloss) में मदद मिल सकती है।

रिसर्चरों ने अपनी स्टडी में ग्लूकोज (Glucos) की खुराक को फोकस में रखा। ग्लूकोज चॉकलेट, केक्स और डेजर्ट आदि में पाया जाता है और यह ब्रेन के लिए एनर्जी का मुख्य स्रोत है। रिसर्चरों ने अपने प्रयोग में यह दर्शाया है कि ब्रेन में पाया जाना ग्लूकोकिनेस नामक प्रोटीन इस बात का हिसाब रखता है कि आपने ग्लूकोज की कितनी मात्रा ग्रहण की। यदि ग्लूकोज की खुराक कम होती है तो ब्रेन हमें ज्यादा स्टार्ची और शूगर रिच फ़ूड खाने को कहता है।

एक प्रयोग में चूहों को अपना सामान्य भोजन लेने या शूगर युक्त पानी लेने की चॉइस दी गई। चूहों ने पहले अपनी सामान्य खुराक चुनी लेकिन जब रिसर्चरों ने उनके ब्रेन में ग्लूकोकिनेस की मात्रा बढ़ा दी तो उन्होंने मीठे घोल को तरजीह दी। रिसर्चर डॉ. जेम्स गार्डिनर का कहना है कि जो लोग स्लिम होना चाहते हैं। उन्हें खाने के शुरू में ही डेजर्ट लेना चाहिए। इससे ब्रेन जल्दी से यह देख लेगा कि शरीर ने ग्लूकोज की समुचित मात्रा ग्रहण कर ली है।.इससे केलोरी इनटेक पर ब्रेक लगेगा और ओवरइटिंग से बचा जा सकेगा।

रिसर्चरों का कहना है कि नई खोज से नई डाइट ड्रग विकसित करने में मदद मिल सकती है। साथ ही इससे वजन घटाने के कुदरती तरीके भी खोजे जा सकते हैं।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

3 comments

  1. Ashutosh Sharma 27 December, 2014 at 13:33

    they always prepare their life after experimenting on rats and animals ……now the started a false claiming game…..this was a concept of Ayurveda from thousands of years

    you should start your meal with sweet taste and end with bitter or astringent.
    if sweet taste remain in last it is become heavy to digest and also damage teeth.

Leave a reply