फिजी ड्रिंक बढ़ा सकता है कैंसर का खतरा

1178
0
Share:

fizzy drinks could increase breast cancer risk
एक नई स्टडी मे पाया गया है कि फिजी ड्रिंक (fizzy drinks) यानि गैस वाले पेय पीने से लड़कियों मे ब्रेस्ट कैंसर (breast cancer) का खतरा बढ़ सकता है। इतना ही नहीं सुगरी कोला, लेमनेड और अन्य ऐसे ड्रिंक वक्त से पहले किशोरावस्था (puberty) की शुरुआत का कारण भी बन सकते हैं।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल (Harvard Medical School) की एक स्टडी मे पता लगा है कि डेली हल्फ लीटर या इससे ज्यादा फ़िजी ड्रिंक पीने वाली महिलाओं मे जैसे-जैसे वे वयस्क होती हैं, ब्रेस्ट कैंसर का खतरा हर साल 5% तक बढ़ सकता है।

इस स्टडी का फोकस बच्चों मे बढ़ते ऐसे स्वीटेंड ड्रिंक के इस्तेमाल और उसके असर के बारे मे जानना था।

ऐसे ड्रिंक जिनमे अलग से शुगर मिला होता है, उसके इस्तेमाल से शरीर मे शुगर की सघनता बढ़ती है, इससे सेक्स हार्मोन्स की मात्रा बढ़ जाती है जिसका संबंध आमतौर पर माहवारी की जल्दी शुरुआत से होता है। विकसित देशों मे यह समस्या तेजी से बढ़ रही है, लेकिन भारत जैसे विकासशील देशों के महानगरों मे भी यह सामान्य बात होने लगी है।

रिसरचर्स कहते हैं, इस स्टडी को आधार बनाकर ऐसे ड्रिंक्स बनाने वाली कंपनियों को अपने प्रॉडक्ट्स के फॉर्मूले मे बदलाव लाना चाहिए। और अगर ऐसा नहीं हो सकता है तो बेहतर है कि अपने बच्चों को इन ड्रिंक्स की जगह पर पानी ही पिलाएँ।

Share:
0
Reader Rating: (1 Rate)10
TagsCancer

Leave a reply