एक्सरसाइज नहीं तो दोस्ती ही कर लो

Share:

friendship

लाइफ मे अच्छे दोस्तों (friendship) की अहमियत हम सब जानते हैं, लेकिन क्या सेहत पर दोस्ती के असर के बारे मे आपको जानकारी है? दोस्ती आपको हेल्दी (health benefits) रखने मे एक्सरसाइज और अच्छी डाइट जैसी भूमिका निभाती है। ऐसा मानना है अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना के एक्सपर्ट्स का।

यूनिवर्सिटी के रिसरचर्स ने अपने अध्ययन मे पाया है कि बचपन और युवावस्था मे बने सामाजिक संबंध ज्यादा गहरे होते हैं। यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर कैथलीन मुल्लान कहती हैं हमे बच्चों को दोस्ती करने और सामाजिक रिश्ते बनाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल अकैडेमी ऑफ साइंसेज मे छपी रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा अध्ययन मे एक पुराने अध्ययन को ही आगे बढ़ाया गया है।

पहले आए अध्ययन मे पाया गया था कि जिन बुजुर्गों का सामाजिक रिश्तों से अधिक जुड़ाव होता है वे अधिक समय तक स्वस्थ रहते हैं और उनका जीवनकाल अन्य के मुक़ाबले लंबा होता है। नए अध्ययन मे यह पता लगाने का प्रयास किया गया कि जीवन के शुरुआती दिनों मे सामाजिक रिश्ते सेहत पर क्या असर दिखाते हैं। इसमे पाया गया कि शुरुआती दिनों मे सामाजिक रिश्तों ने लोगों मे कई तरह के हेल्थ रिस्क को काबू मे रखा। वहीं जो लोग युवावस्था मे दोस्तों के बीच अधिक सक्रिय थे उनमे पेट क मोटापे की समस्या काफी कम देखी गई। दूसरी ओर बड़ी उम्र मे जिन लोगों का समाज से अलगाव था उनमे डायबीटीज़ जैसी बीमारियों का असर अधिक था।

 

Share:

Leave a reply