योगर्ट खाओ डायबीटीज भगाओ

Share:

have-yogurt-to-prevent-type-2-diabetes
अगर आप दही (Yogurt) खाने के शौकीन हैं तो खाते रहिए। हार्वर्ड के रिसर्चरों ने एक विस्तृत स्टडी में पता लगाया है कि हर रोज थोड़ी मात्रा में दही या योगर्ट लेने से टाइप 2 डायबीटीज (type 2 diabetes) का खतरा कम होता है।

रिसर्चरों ने करीब दो लाख लोगों की खाने-पीने की आदतों का विश्लेषण करने के बाद पाया कि अधिक मात्रा में योगर्ट (Yogurt) के सेवन और टाइप 2 डायबीटीज (type 2 diabetes) के कम खतरे के बीच सीधा संबंध है। उन्होंने हिसाब लगा कर पता लगाया कि हर रोज 28 ग्राम योगर्ट लेने से डायबीटीज का रिस्क 18 प्रतिशत कम हो जाता है।

लेकिन रिसर्चरों का यह भी कहना है कि कारण और प्रभाव की पुष्टि के लिए कंट्रोल्ड ट्रायल जरुरी हैं। इससे पहले किए गए अध्ययनों से संकेत मिला था कि प्रायः सभी डेयरी प्रॉडक्ट्स में पाए जाने वाले कैल्शियम, मैग्नेशियम और कुछ फैटी एसिड्स डायबीटीज को रोकने में मदद करते हैं लेकिन हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हैल्थ के रिसर्चरों ने योगर्ट के अलावा दूसरे डेयरी प्रॉडक्ट्स में डायबीटीज निरोधक गुण नहीं पाया। सीनियर रिसर्चर प्रो फ्रैंक हू का कहना है कि योगर्ट (Yogurt) को हैल्दी डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply