गठबंधन से पहले हो जाएँ सेहतमंद

Share:

health-and-beauty-routine-for-bride-to-be
शादियों का सीजन एक बार फिर शुरू होने वाला है सैकड़ों। शॉपिंग और तैयारियों के लिए हजारों चीजों की लिस्ट बन चुकी है। इसमे दुल्हन के लिए ग्रूमिंग और ब्यूटी ट्रीटमेंट्स का स्केड्यूल भी शामिल है, लेकिन उसके खान-पान का क्या! तैयारियों के प्रेशर मे जो चीज सबसे ज्यादा नजरंदाज होती है वह दुल्हन का खान-पान ही है। जबकि इसक न सिर्फ उनकी सेहत (Health) बल्कि लुक्स (Beauty) पर भी असर पड़ता है। आइये जानते हैं कैसा हो होने वाली दुल्हन का हेल्थ रीजीम (Health routine)
किसी भी टाइम का खाना मिस न करें: अपनी शादी वाले दिन आप परफेक्ट शेप में दिखना चाहती हैं यह अच्छी बात है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि ऐसा आप अपना खाना छोड़कर करें। सही डाइट लेकर भी आप एक्सट्रा वजन घटा सकती हैं। इसके साथ प्रोपर एक्सरसाइज करें। किसी प्रशिक्षित फिटनेस ट्रेनर की देखरेख में आप अपने शरीर के उन हिस्सों से फैट हटा सकती हैं जहां से आप चाहती हैं। अगर वजन घटाने के लिए आप भूखी रहती हैं तो यह तरीका पूरी तरह से गलत है। दिन भर में कम से कम तीन बार अच्छी तरह से खाना खाएं और इसके बीच-बीच में भी कुछ खाती रहें। कुछ भी से मतलब है कुछ हेल्दी जैसे कि फल या सलाद आदि। अगर आप खाएंगी नही तो ज्यादा भूख महसूस होगी और इसकी तृप्ति के लिए आप अनहेल्दी चीजें खाएंगी।

कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर है जरूरी : कार्बोहाइड्रेट का पूरी तरह से त्याग कर देना भी सही आइडिया नहीं है। ऐसा खाना जिसमें कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स हो वह फाइबर का अच्छा स्रोत है और इससे आपको एनर्जी मिलती है क्योंकि ये धीरे-धीरे हजम होते हैं। इसके अलावा फाइबर से आपकी भूख शांत होगी और आप जरूरत से ज्यादा खाने से बचेंगी। होल ह्वीट पास्ता, ब्राउन राइस, होल ग्रेन ब्रेड, बीन्स, फल और सब्जियां आदि कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स का बेहतरीन स्रोत होती हैं जिनमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है।

फैट लेना भी है जरूरी : होने वाली दुलहनें सबसे बड़ी गलती जो करती हैं वह है फैट से पूरी तरह तौबा कर लेना। वे यह नहीं जानती हैं कि ऐसा करने से उनको कुछ दिक्कतें हो सकती हैं जैसे कि त्वचा में रूखापन। अगर वे फैट लेती भी हैं तो यह हमेशा लो फैट वाली खाने की चीजों के रूप में होता है। लो फैट फूड के साथ जो सबसे बड़ी समस्या है वह यह है कि इसमें फैट की जगह स्टार्च होना, जो कि शुगर का एक दूसरा रूप है। ऐसे में परिणाम भी अलग नहीं होते। फैट लेना चाहिए। यह भी जरूरी कि किसी भी लो फैट फूड को ले लेने से पहले उसका लेबल अच्छी तरह से पढ़ें। बादाम, फ्लैक्ससीड और अखरोट जैसी चीजें फैट की कमी को दूर करने का बेहतरीन जरिया हैं। अपना खाना वेजिटेबल ऑयल के कॉम्बिनेशन के साथ बनाएं। आपके कुल कैलोरी का 15 से 20% हिस्सा फैट का होना चाहिए।

ज्यादा शुगर लेने से बचें : बहुत ज्यादा शुगर वाली चीजें लेने से आप ब्लोटिंग महसूस करेंगी और हर समय आपको भारीपन और आलस महसूस होगा। यह आपका वजन बढ़ने, चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासों की वजह भी बन सकता है। ऐसे में लड़कियों को खाने के बाद मीठा खाने से बचना चाहिए। साथ ही चॉकलेट, केक, डेजर्ट और अन्य मीठी चीजें लेने से परहेज करना चाहिए। सबसे अच्छा तरीका है कि आप परंपरागत तरीके से तीन बार खाना खाने के अलावा इसके बीच में भी थोड़ा-थोड़ा कुछ-कुछ खाते रहें। खाने के बीच में लंबा गैप होने से आपकी मीठा खाने की भूख ज्यादा बढ़ेगी। आप सफेद चावल और सामान्य रोटी की जगह ब्राउन राइस और मल्टीग्रेन रोटी ले सकती हैं।

खूब सारा पानी पिएं : खूब सारा पानी पीने से आपके शरीर में पर्याप्त नमी बरकरार रहेगी और इसका आपकी त्वचा पर भी असर दिखेगा। इससे आपकी त्वचा में चमक बढ़ेगी। दिन भर मे कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply