हेल्दी रहने के लिए खाएं केला

2791
0
Share:

health-benefits-of-banana
केला न सिर्फ हमें एनर्जी देता है बल्कि यह शरीर को फिट रखने में हमारी मदद करता है। कई बीमारियों से उबरने में केला काफी मददगार है। रोजाना इसका सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है।

तीन नेचुरल शुगर का स्रोत है केला- सूक्रोज, फ्रूक्टोज़ और ग्लूकोज।

विटामिन्स से है भरपूर- केले में थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और विटामिन बी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा केला ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। दरसल केले में विटामिन सी, विटामिन ए, पौटेशियम और विटामिन बी-6 होता है।

एनर्जी का बेहतरीन सोर्स- केला ऊर्जा का बेहद अच्छा स्रोत माना गया है। 1 केले मे औसतन 105 कैलोरी पायी जाती हैं जो शरीर को किसी भी प्रकार की कमजोरी से बचाती है। अगर आप कसरत करने के बाद थक जाते हैं, तो तुरन्त एक केला खा लीजिए यह खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ा कर आपको शक्ति देगा।

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल- केले में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है और सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है जिसकी वजह से यह आपके ब्लड प्रेशर को कोण्ट्रल करता है। यह आपके शरीर में पानी की कभी कमी नहीं होने देता है और आपके शरीर को दिल के दौरे और स्ट्रोक से बचाता है।

एसिडिटी से बचाने मे है बेस्ट- केले में ऐसे बहुत से तत्व पाये जाते हैं जो अम्लता यानि एसिडिटी से बचाते हैं। यह आपके पेट में अंदरूनी परत चढ़ा कर अल्सर जैसी बीमारियों से बचाता है। केले में फाइबर पाया जाता है, जिससे पाचन क्रिया मजबूत बनती है। गैस्ट्रिक की बीमारी वाले लोंगो के लिये केला बहुत प्रभावशाली उपचार है।

Share:
TagsBanana

Leave a reply