ठंड मे भी दमकेगी आपकी स्किन

Share:

how to get glowing skin in winter

ठंड (Winter) और बर्फीली हवाओं ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। ऐसे मे स्किन (Skin) मे रूखापन (Dryness) आना बेहद आम है। कुछ लोगों को तो समस्या इस कदर हो जाती है कि त्वचा (Skin) मे जलन, सूजन और खुजली तक होने लगती है। इससे त्वचा की रंगत धूमिल हो जाती है। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। हम आपको दे रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स (Tips) जिन्हें अपनाकर आप अपनी स्किन का ग्लो (Glowing Skin) हर मौसम मे बरकरार रख सकते हैं:

हमेशा सोने से पहले अपना चेहरा धोएं

आपकी त्वचा चाहे जितनी भी डृाई क्यों न होरात में सोने से पहले एक जेंटल क्लीनिंग हमेशा जरूरी होती है। इससे चेहरे पर लगा दिन भर का मेकअप,बैक्टीरिया,डेड स्किन सेल्स,धूल मिट्टी और अतिरिक्त तेल निकल जाता है। इससे आपके रोमछिद्र खुल जाते हैं। लेकिन ऐसा करते समय चेहरे को रगड़ें नहीं। ठंड के दिनों में सुबह उठकर साबुन से चेहरा धोने की जरूरत नहीं है। सिर्फ पानी से चेहरा धो लेना काफी होगा।

 

क्लींजर: या नॉन-सोप

साबुन मे इस्तेमाल होने वाला डिटर्जेंट आपकी त्वचा से प्राकृतिक तेल निकाल देता है, जिसके चलते रूखापन, इरिटेशन और इन्फ़्लेमेशन हो जाता है। सोप-फ्री क्लींजर भी साबुन की तरह ही काम करते हैं, लेकिन ये सौम्य तत्वों से बने होते हैं इसलिए ये चेहरे की आवश्यक नमी को नहीं छीनते।

फेस क्लींजर लेते समय रखें खयाल

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो कोई सौम्य क्लींजर लें जिसमे एक्सट्रा मॉइश्चराइजर हो। क्लींजिंग के बाद आपकी त्वचा मुलायम होनी चाहिए। अगर क्लींजर इस्तेमाल करने के बाद आपकी त्वचा खिंची-खिंची, रूखी और इरिटेटेड दिखे तो तुरंत अपना क्लींजर बदल दें।

फेस क्लींजर मे किन चीजों से करें परहेज

कोई ऐसा क्लींजर चुनें जो खुशबू, केमिकल और अल्कोहल फ्री हो। एंटीबैक्टीरियल सोप का इस्तेमाल न करें, इससे स्किन ड्राई हो सकती है। अपने डॉक्टर से सलाह लें की आपके लिए ग्लाइकोलिक एसिड जैसे एक्सफोलिएंट वाले क्लींजर इस्तेमाल करना ठीक रहेगा या नहीं। हर तरह के क्लींजर हर किसी की स्किन को सूट नहीं करते।

पानी और ड्राई स्किन

अक्सर लोग यह सोचते हैं कि चेहरे पर पानी डालने या नहाने से स्किन ड्राई हो जाएगी, लेकिन यह सही नहीं है। पानी आपकी त्वचा को नमी देता है, लेकिन अगर पानी ज्यादा गरम हो तो यह स्किन से नेचुरल ऑयल हटा देता है। इसलिए हमेशा गुनगुने पानी से नहाएँ या चेहरे धोएँ। गर्म पानी से सिर्फ 5 मिनट शावर लें। नहाते समय बाथरूम का दरवाजा बंद रखें ताकि अंदर नमी बरकरार रहे।

स्क्रबर से बचें

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपके लिए गुड न्यूज है! आपको महंगे फेस  स्क्रब पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं। बल्कि आपको तो अपनी स्किन पर स्क्रब लगाने के बारे मे भूल ही जाना चाहिए। क्योंकि स्क्रब से आपकी त्वचा इरिटेट हो जाएगी। त्वचा को साफ करने का सबसे सौम्य तरीका है, इसे अपने हाथों से धोना।

थोड़ा काफी है

जब बात ड्राई स्किन की हो तो थोड़ा क्लींजर ही काफी होता है। अपनी हथेली पर थोड़ा सा  क्लींजर लें और इसे पूरे चेहरे पर बराबर मात्रा मे लगाएँ। फिर उँगलियों के पोरों को हल्के से घुमाते हुए चेहरे पर मसाज करें। आँखों के आस-पास बेहद सावधानी से हल्के हाथों से मसाज करें।

थपथपाकर सुखाएँ, रगड़ें नहीं

चेहरे को सुखाने के लिए इसे रगड़ें नहीं। मुलायम तौलिये से थपथापकर चेहरे को सुखाएँ। रगड़ने से त्वचा छिल सकती है जिससे जलन और सूजन हो सकती है।

मॉइश्चराइजर मे क्या है जरूरी

ड्राई स्किन के लिए लोशन की बजाय क्रीम और तेल बेहतर विकल्प रहता है। हयूमेक्टेंट्स (Humectants) जैसे कि ग्लिसरीन और प्रोपेलीन ग्लाइकोल त्वचा की बाहरी परत मे पानी पहुँचते हैं। इमोलिएंट्स (Emollients), जैसे कि पेट्रोलियम, लैनोलिन, मिनरल ऑयल और डाइमेथिकन त्वचा कि सतह पर एक परत बनाकर पानी को इसके अंदर पकड़कर रखते हैं। चूंकि पेट्रोलियम जेली मॉइश्चर को पकड़कर रखती है। ऐसे मे रूखी त्वचा के लिए यह बेस्ट ट्रीटमेंट साबित होती है।

मॉइश्चराइजर मे किन चीजों से बचाव है जरूरी

आपको खुशबू वाले मॉइश्चराइजर से बचना चाहिए। इसके अलावा रेटिनोल जैसे तत्व संवेदनशील त्वचा के लिए परेशानी कि वजह बन सकते हैं। अगर आप कोई नया मॉइश्चराइजर ट्राई करने के बारे मे सोच रही हैं तो पहले कुछ दिन इसे अपनी बांह के ऊपरी हिस्से कि त्वचा पर थोड़ा सा लगाकर देखें। अगर इससे जलन, खुजली या रूखापन महसूस हो तो लगाना बंद कर दें।

By: Dr. R. K. Joshi

Sr. Skin Specialist 

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply