वर्ल्ड नो टोबैको डे:मिल सकती है लत से मुक्ति

Share:

quit smoking31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस (world no tobacco day) के रूप में मनाया जाता है। इस दिन लोगों को अलगअलग कार्यक्रमों के ज़रिये तम्बाकू सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जाता है। जिससे लोगों में जागरूकता बढे और वे तम्बाकू सेवन से तौबा कर लें। लोग कई तरह से तम्बाकू सेवन करते हैं, पर सबसे अधिक लोग स्मोकिंग के ज़रिये इस ज़हर का सेवन करते हैंअक्सर सिगरेट पीनेवाले लोगों को यह लगता है कि वे सिगरेट पीना नहीं छोड़ सकते। जबकि यह सही नहीं है। अगर आप ठान लेँ तो नामुमकिन कुछ भी नहीं है। हम यहाँ कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन्हे अपनाकर आपकी राह आसान बन सकती है:

खुद को मज़बूत बनाएं: यदि आप सिगरेट छोड़ना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले मज़बूत इरादों के साथ आगे बढ़ना होगा। कुछ भी हो जाए आपको आपकी इच्छा के परे जाकर यह सोचना होगा कि स्मोकिंग आपके लिए कितनी खतरनाक साबित हो सकती है।

परिवार को रखें साथ: हमेशा अपने साथ अपने पास परिवार की एक तस्वीर रखें।  जब भी आप स्मोकिंग करें, उस तस्वीर को देखते हुए करें, इससे आपको लगेगा की आप परिवार के सामने स्मोकिंग कर रहे हैं और इस सोच से आपको स्मोकिंग छोड़ने में सहायता मिलेगी।

तैश में आकर न करें फैसला: सिगरेट छोड़ने का फैसला तैश में आ कर न करें और न ही कोई कसम खाएं। अगर आप ऐसा करते हैं, तो दिमाग उस कसम को या उस फैसले को तोड़ने के लिए कारण ढूँढने लगता है। इसलिए जब भी स्मोकिंग छोड़ने का फैसला लें, तो सोच समझकर लें।

तनाव का कारण ढूंढें: अक्सर लोग तनाव के कारण सिगरेट पीने लगते हैं।  इसलिए अपने तनाव का कारण ढूंढकर उसे दूर करें।  तनाव होने पर संगीत, किताबें और कोई गेम जैसी चीजों की सहायता लें।  ऐसा करने से आप स्मोकिंग से दूर रह पाएंगें।

ऐश ट्रे ना करें साफ़: जब भी आप सिगरेट पिएँ, ऐश ट्रे साफ़ न करें।  ऐसा करने से आपको याद आता रहेगा की आप कितनी सिगरेट पी चुके हैं और आपको इस आदत से दूर होने में मदद मिलेगी।

इस तरह कम करें स्मोकिंग: हमेशा आधी सिगरेट ही पिएँ।  या जब भी पिएँ वह ब्रांड पिएँ जो आपको पसंद नहीं है। इससे आपको इसे छोड़ने में सहायता मिलेगी।

 

Share:

Leave a reply