सही शैंपू ही नहीं, इसका सही इस्तेमाल भी है जरूरी

Share:

how-to-wash-your-hair-the-right-way
कौन से शैंपू (Shampoo) का इस्तेमाल करें, कितना करें और कितनी बार, ये सारे सवाल अक्सर दिमाग में आते हैं। सच्चाई यह है कि इन सारे सवालों का एक जवाब हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता। हम सबके बाल अलग होते हैं, सिर की त्वचा की स्थिति अलग होती है और ऐसे में हमारी जरूरतें भी अलग होती हैं। इसका जवाब उस वातावरण और मौसम से भी प्रभावित होता है जिसमें हम रहते हैं। उदाहरण के तौर पर गर्म और उमस भरे गर्मी के महीनों में ज्यादा प्रदूषण वाले शहरों में रहने वालों को बार-बार शैंपू (hair wash) करने की जरूरत होती है।

तो क्या आप कर रहे हैं शैंपू का सही तरीके से इस्तेमाल?
क्या आप रोज शैंपू करते हैं? कुछ विशेषज्ञ कहते हैं कि हमें बार-बार अपने बालों को धोना चाहिए, तकरीबन हर रोज। वहीं अन्य विशेषज्ञ यह कह सकते हैं कि बार-बार शैंपू लगाने से हमारे बालों और सिर की त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल आपको अपने बालों को कितनी जल्दी-जल्दी धोने की जरूरत है, यह बात कई चीजों पर निर्भर करती है। अगर आप किसी ऐसे शहर में रहते हैं जहां प्रदूषण ज्यादा है तो आपको शाम को घर लौटकर बालों में शैंपू करने की जरूरत महसूस हो सकती है, ऐसे में रोज नही तो एक दिन छोड़कर तो आपको शैंपू करना ही पड़ता है। लेकिन अगर आप ऐसे वातावरण में रहते हैं जहां प्रदूषण नहीं है तो आपको 4-5 दिन बाद शैंपू करने की फ्रीडम भी मिल सकती है। वहीं, गर्म और उमस भरे गर्मी के मौसम में आपको बार-बार पसीना आता है और आपके सिर की त्वचा व बाल दुनिया भर की गंदगी के लिए चुंबक बन जाते हैं। ऐसे में आपको बार-बार अपना सिर धोने की जरूरत पड़ सकती है। जब आपके सिर में रूसी होती है तब भी कई बार रोज-रोज आपको शैंपू करने की जरूरत पड़ सकती है।

क्या ऑयली बालों को होती है ज्यादा शैंपू की जरूरतः नहीं! ज्यादा शैंपू आपके सिर से नमी चुरा सकता है। जब आप यह सोचकर खूब सारा शैंपू लगा रहे होते हैं कि इससे आपके बालों को चिपचिपाहट से निजात मिलेगी तब दरअसल इसका उलटा असर हो रहा होता है। आपके सिर की त्वचा से नमी जितनी खोएगी, इसमें उतना ही ज्यादा तेल बनेगा और ऐसे में आप और शैंपू लगाते रहेंगे और आपके बाल और ज्यादा ऑयली हो जाएंगे। तो अगर आपके बाल ऑयली हैं तो भी बहुत ज्यादा शैंपू इस्तेमाल न करें। सिर की त्वचा से प्राकृतिक तेल निकल जाने का मतलब है आपका सिर और ज्यादा असुरक्षित हो जाता है। ऑयली हेयर में भी ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल न करें और अपने बालों को एक दिन छोड़कर धोएं।

लगाने से पहले डाइल्यूट करें शैंपू कोः हममें से अधिकतर लोग बॉटल से शैंपू निकालते हैं और इसे सीधा सिर में लगा लेते हैं। बेहतर होता है थोड़ी मात्रा में शैंपू निकालकर इसे पानी में घोलें और फिर अपने बालों में लगाएं। इससे प्रॉडक्ट का कंसंट्रेशन कम हो जाता है, इससे बालों में शैंपू अच्छी तरह से मिल जाता है और ऐसा करके आप ज्यादा मात्रा में शैंपू इस्तेमाल करने से बच जाते हैं।

गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें: गर्म पानी से सिर धोने से बाल खराब हो सकते हैं, क्योंकि इससे बाल सिकुड़कर कमजोर पड़ जाते हैं। इससे बालों में डैमेज हो जाता है। बार-बार गर्म पानी इस्तेमाल करने से वक्त के साथ बाल पतले हो जाते हैं। ऐसे में बालों में गुनगुने पानी का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

शैंपू से पहले रात भर तेल लगाना ठीक है? यह एक मिथ है कि शैंपू करने से पहले रात भर के लिए बालों में तेल लगाकर रखना जरूरी होता है। अगर आप कुछ घंटे के लिए भी बालों में तेल लगाकर छोड़ते हैं तब भी इसका उतना ही असर होता है। अगर आपके बाल रूखे हैं तब भी आपको बहुत ज्यादा तेल नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि तेल बहुत ज्यादा लगा होता है तो उसे बालों से निकालने के लिए आपको ज्यादा शैंपू लगाना पड़ता है। ऐसे में बालों को नुकसान पहुंचता है।

उलझे बालों में शैंपू: बहुत सारे लोग बालों को खोलकर रात में सोते हैं और सुबह उठकर सीधा शॉवर ले लेते हैं। इससे बाल टूटते हैं। ऐसे में हमेशा यह सलाह दी जाती है कि बालों में शैंपू लगाने से पहले इन्हें कंघी करें और इनमें उलझन न रहने दें।

डॉ. चिरंजीव छाबड़ा,
त्वचा रोग विशेषज्ञ,
स्किन अलाइव क्लीनिक्स,
दिल्ली और एनसीआर

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply