इंटरनेट के एडिक्शन से हाइपरटेंशन

6283
0
Share:

internet addiction could lead to hypertension
इंटरनेट (internet)पर अधिक समय व्यतीत करने वाले किशोरों में हाई ब्लड प्रेशर (hypertension)और मोटापे का खतरा रहता है। यह जानकारी हाल में किये गये एक अध्ययन में सामने आयी है।

रिसरचर्स ने पाया कि जो किशोर एक सप्ताह में इंटरनेट पर कम से कम 14 घंटा व्यतीत करते हैं उनका ब्लड प्रेशर अधिक था। इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले 134 किशोरों में से 26 का ब्लड प्रेशर अधिक था। यह माना जा रहा है कि यह पहला अध्ययन है जिसमें इंटरनेट पर समय व्यतीत करने और हाई ब्लड प्रेशर के बीच के एक रिश्ते को दिखाया गया है।

रिसरचर्स ने बताया कि प्राप्त तथ्यों में यह पाया गया है कि इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल करने से टेंशन, डिप्रेशन, मोटापा और एलियनेशन जैसे कई स्वास्थ्य खतरों के बीच में एक संबंध है।

हेनरी फोर्डस डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ साइंसेज की एक रिसर्चर एंड्रिया कासिडी बुशरोव ने बताया, ‘इंटरनेट का इस्तेमाल करना हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा है लेकिन हमें इसका जरूरत से अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हमारे अध्ययन में पाया गया है कि इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले किशोर सप्ताह में औसतन 25 घंटा इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।’

Share:
0
Reader Rating: (1 Rate)10

Leave a reply