ये हैं आपके किचन के टॉप 10 हेल्थ स्टार्स

Share:

spicesसमय के साथ कई बीमारियों का असर बढ़ा है तो वहीं वैज्ञानिकों की मेहनत से कई असाध्य बीमारियों का आसान इलाज और छोटी-छोटी बीमारियों को तुरंत दूर भगाने वाली दवाएं भी उपलब्ध हो गई हैं। मगर बार-बार होने वाली सामान्य समस्याओं के लिए भी दवाओं का इस्तेमाल एक लिमिट के बाद कई तरह के साइड इफेक्ट छोड़ जाता है। लेकिन आपके किचन में कई ऐसे हेल्थ स्टार्स हैं जो आपकी छोटी-मोटी दिक्कतों के पालक झपकते उड़न छू कर सकते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे मे:

दालचीनी
अगर आपको अस्थमा है तो आधा चम्मच दालचीनी पाउडर थोड़ी सी शहद में मिलाकर रोज रात में लें। यह आपकी सांस की नली में सूजन और इन्फेक्शन को तुरंत कम करेगी।

तुलसी

खांसी है तो तुलसी के हरे पत्ते लें, इन्हें मसलकर इसका रस निकाल लें, शहद और काली मिर्च के साथ मिलाकर लें। इससे न सिर्फ सूखी खांसी से हुआ गले का रूखापन कम होगा बल्कि यह कफ साफ करने में भी मददगार साबित होगा।

मेथी दाना
डायरिया है तो एक छोटा चम्मच मेथी दाना लें, इसे एक चम्मच दही के साथ बिना चबाए खा लें, इससे डायरिया में तुरंत आराम मिलेगा। अगर दिक्कत ज्यादा है तो इसे दिन में दो बार लें।
-मेथी के दाने पानी के साथ भी ले सकते हैं। नींबू के रस में नमक डालें और इसे बिना पानी मिलाए मेथी के दाने इसके साथ निगल लें।

जीरा, सौंफ
-पेट में ऐंठन और डायरिया से आराम के लिए एक चम्मच भुना जीरा और एक चम्मच सौंफ हर दो-तीन घंटे के अंतराल में पानी के साथ लें।

प्याज, अदरक
सिरदर्द से परेशान हैं तो दो चम्मच अदरक का जूस प्याज और नींबू के जूस में मिलाएं और पी जाएं। अगर आपको अक्सर सिरदर्द की समस्या रहती है तो इसे ज्यादा बनाकर स्टोर भी कर सकते हैं।

अनार
अपच होने पर एक बड़ा चम्मच अनार का जूस, एक छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर और एक छोटा चम्मच गुण एक साथ मिलाएं। इसे दिन में दो-तीन बार लें। इससे अपच की समस्या से तुरंत आराम मिलेगा।

लौंग
बार-बार उल्टी आ रही है तो घबराएं नहीं, दो लौंग लें और इसे आधे कप पानी में उबाल लें। जब आधा पानी बच जाए तब इसे छान लें और स्वाद के लिए मिश्री मिलाएं। एक चौथाई कप मात्रा में इसे दिन में चार बार लें। यह पानी पीने के तुरंत बाद थोड़ी देर के लिए लेट जाएं।

अजवाइन, हल्दी
-अगर आपको मामूली स्किन एलर्जी हुई है और खारिस हो रही है तो तुरंत आराम कें लिए हल्दी पाएडर में अजवाइन का पाउडर मिलाकर लगाएं। प्याज का जूस भी खुजलाहट वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है। दरअसल इन चीजों में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो कि इन्फेक्शन राहत दिलाता है।
-अगर पिंपल्स से परेशान हैं तो एक छोटे चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। कॉटन से इसे चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे ताजे पानी से धो लें। ऐसा हर 10-15 दिन में एक बार करें।
-छींक आना बंद न हो तो दो चम्मच अजवाइन तवे पर भुन लें। इसे एक रूमाल में बांधकर सूंघें।

अदरक, गुड़
अदरक पाउडर, घी और गुड़ बराबर मात्रा में मिलाएं। इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर रख लें और खाना खाने के बाद एक गोली खाएं। इससे आपका मेटाबोलिक सिस्टम ठीक हो जाएगा।

हींग
अजवाइन को पानी के साथ पीस लें और इसमें हींग मिलाकर नाभि के आस-पास लेप लगाएं। इससे पेट दर्द से तुरंत राहत मिलेगी।

Share:

Leave a reply