लेजर बीम से ब्लड ग्लूकोज की जांच!

1549
0
Share:

laser-beam-device-for-blood-glucose-monitoring

डायबीटीज़ के मरीजों को ब्लड-ग्लूकोज मॉनिटर की चुभन से राहत मिलने वाली है। इसके लिए वैज्ञानिकों ने एक लेज़र बीम डिवाइस (laser beam device) तैयार की है। यह डिवाइस हथेली पर रखने से स्किन सेल्स के माध्यम से, बिना किसी डैमेज के लेज़र बीम अंदर भेजेगा। जिसे शुगर के कण (sugar molecules) एब्जोंर्ब कर लेंगे।

वैसे इस डिवाइस का टारगेट ब्लड शुगर नहीं होगा, बल्कि स्किन के भीतरी लेयर का फ़्ल्युइड होगा, जिसका ब्लड शुगर से गहरा संबंध होता है। शुगर मोलिक्यूल जितना ज्यादा लेज़र बीम एब्जोर्ब करेंगे ब्लड ग्लूकोज लेवल उतना ज्यादा होगा। प्रिंसटन यूनिवर्सिटी की जर्नल बायोमेडिकल ओप्टिक्स एक्सप्रेस (Biomedical Optics Express) मे छपी रिपोर्ट के मुताबिक यह डिवाइस काफी कारगर है। इसके रिजल्ट देखकर रिसर्चर खुद हैरान थे। उनका दावा है कि इसके रिजल्ट मौजूदा समय मे घर मे इस्तेमाल होने वाले ग्लूकोज मॉनिटर से बेहतर हैं। यह 84% एक्युरेट रिजल्ट देता है। इसे 100% तक ले जाने की कोशिश की जा रही है।

रिसरचर्स का कहना है कि जब इस डिवाइस पर काम करना शुरू किया गया था तब इसे ठंडा रखने के एक सिस्टम की जरूरत होती थी। अब हमने कूलिंग कि समस्या दूर कर ली है। अब यह सिस्टम रूम टेम्परेचर पर काम करता हैम मगर अभी इस टेक्नालजी को छोटे से डिवाइस के रूप मे लाने की कोशिश चल रही है।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply