अच्छी सेहत का दुश्मन है अकेलापन

Share:

how-to-manage-urine-incontinence
यदि लोगों से यह पूछा जाए कि दीर्घायु कैसे प्राप्त करें तो उनका जवाब होगा कि कसरत करो, ओमेगा-3 का सेवन करो और अपने डॉक्टर से नियमित रूप से मिलो। अब अमेरिका की ब्राइगम यंग यूनिवर्सिटी में की गई नई रिसर्च से पता चलता है कि अकेलापन (Loneliness) और सामाजिक अलगाव मोटापे की तरह ही इंसान की लंबी उम्र (Health) के लिए खतरा उतप्न्न करते हैं।

इस रिसर्च की प्रमुख लेखक जूलियन होल्ट-लंस्टड का कहना है कि पब्लिक हैल्थ से जुड़े लोगों को इस रिसर्च के नतीजों को गंभीरता से लेना चाहिए। हमें अपने सामजिक संबंधों को बहुत गंभीरता से लेना चाहिए। कुछ लोग भीड़ में होते हुए खुद को अकेला पाते हैं। कुछ लोग खुद को भीड़ से अलग कर लेते हैं क्योंकि वे अकेलापन पसंद करते हैं। ये दोनों ही स्थितियां एक जैसी हैं और आयु सीमा को प्रभावित करती हैं।

वृद्ध लोगों की तुलना में युवा आबादियों को अकेलापन से ज्यादा प्रभावित होते हुए देखा गया है। इस अध्ययन में विभिन्न हैल्थ स्टडीज से एकत्र आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है। इस सैम्पल में 30 लाख पार्टिसिपेंट्स शामिल किए गए थे। नया अध्ययन परस्पेक्टिव्स ऑन साइकोलॉजिकल साइंस में प्रकाशित हुआ है।

Share:
0
Reader Rating: (1 Rate)10

Leave a reply