बढ़ती उम्र मे भी दिखेगें सुंदर

Share:

old coupleकिसी ने कहा है कि ‘उम्र का बढ़ना दस्तूरे जहां है, महसूस करो तो बुढ़ापा कहां है’, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि अपने आपको फिट रखा जाए, क्योंकि एक उम्र बाद आप बीमारियों से घिर गए, तो आपके लिए निकलना बेहद मुश्किल काम है। कुछ लोग मानते हैं कि चाहें कितना भी ध्यान रखा जाए, लेकिन त्वचा और बालों पर उम्र का असर दिखने लगता है, पर अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो एक तरफ जहां आप अपने आपको फिट रख पाएंगे, तो दूसरी तरफ सामने वाले भी गच्चा खा जाएगा कि आपकी उम्र कितनी है।

खान-पान : आप दिन भर क्या खाते हैं, इसका प्रभाव आपकी त्वचा पर काफी हद तक पड़ता है। ऐसे खाने जिसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है और जो आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन और खनिज नहीं प्रदान करते हैं, जिससे आपकी त्वचा में निखार नहीं आ पाता है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिसमें खनिज और विटामिन पर्याप्त मात्रा में हो। एंटीऑक्सीडेंट की अधिकता वाले खाद्य पदार्थ जैसे कि गाजर, खुबानी, विटामिन सी युक्त संतरा खाएं। इसके अलावा इस तरह का भोजन करें जिसमें विटामिन ई, जिंक, फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा हो।

सुंदरता का ख्याल रखें : सबसे बड़ी बात यह है कि कई लोग उम्र बढ़ने के साथ कई लोगों को लगने लगता है कि उनकी शरीर शिथिल हो रहा है, अब वह बेहतर तरीके से काम नहीं कर सकते। उनको अपनी शारीरिक और मानसिक क्षमता पर विश्वास कम हो जाता है। जिसकी वजह से वह अपने शरीर का ख्याल करना कम कर देते हैं। इसलिए जरूरी है कि खुद के विश्वास को कम न होने दिया जाए। इसके लिए आप अपने बालों को डाई करते रहिए, इससे एक तरफ जहां आपकी उम्र तो छिपेगी ही, दूसरी तरफ आपके विश्वास में भी बढ़ोतरी होती है, क्योंकि आपका बुढ़ापा सबसे ज्यादा आपके बालों से ही झलकता है। इसलिए अपने बालों की देखभाल करने में कोताही न बरतें। बेहतर यही होगा कि आप नियमित अंतराल पर अपने बालों को डाइ करते रहें।

Share:

Leave a reply