खूबसूरत दिखना है तो घटा लो वजन

Share:

lose weight to look beautyful
खूबसूरती के पैमाने हर किसी के लिए अलग हो सकते हैं। इतना ही नहीं, पहनावे और आभूषणों की डिजाइन की तरह खूबसूरती का पैमाना भी समय और जगह के हिसाब बदलता रहता है। लेकिन एक बात हर देश-काल मे लागू होती है, वह है फिट और चुस्त-दुरुस्त रहना। यानि खूबसूरत दिखने के लिए आपके शरीर, स्किन और बालों का हेल्दी होना जरूरी है। हाल ही मे आई एक नई स्टडी ने खूबसूरती के नए पैमाने बताए हैं।

स्टडी मे शामिल वैज्ञानिकों का कहना है कि यदि औसत कद काठी वाली महिलाएं चेहरे से खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो उन्हें कम से कम 14 पौंड या 6 किलो वजन कम करना पड़ेगा। पुरुषों के लिए यह काम थोड़ा मुश्किल है। उन्हें 18 पौंड या 8 किलो वजन घटाना होगा। तभी उनका चेहरा तराशा हुआ दिखेगा। चेहरे के आकार को अक्सर स्वास्थ्य और शारीरिक आकर्षण से जोड़ा जाता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो के मनोविज्ञान विभाग के रिसर्चर यह पता लगाने चाहते थे कि औसत महिला पुरुष को सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए अपना वजन कितना कम करना पड़ेगा। टोरंटो यूनिवर्सिटी के डॉ.डेनियल रे का कहना है कि जब वजन कम करने के लिए इंसेन्टिव्स की बात होती है तो कुछ लोग अपना स्वास्थ्य सुधारने के बजाय खूबसूरत दिखने के लिए ज्यादा प्रेरित होते हैं।

एसोशिएट प्रफेसर डॉ निकोलस रुल के अनुसार औसत ऊंचाई वाली महिलाओं को साढ़े तीन किलो और पुरुषों को चार किलो वजन बढ़ाना या घटाना पड़ेगा। तभी कुछ चेहरे पर पता चलेगा लेकिन दूसरे लोगों के समक्ष सुंदर दिखाई देने के लिए उन्हें इसका दुगना वजन घटाना पड़ेगा।

Share:

Leave a reply