अधिकांश कैंसर दुर्भाग्य से!

3137
0
Share:

cancer-cell
अमेरिकी वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि ज्यादातर कैंसर ( Cancer ) अस्वस्थ जीवनशैली ( Unhealthy lifestyle ) और आनुवंशिक गड़बड़ियों ( Genetic problems ) से नहीं बल्कि दुर्भागयवश होते हैं। वर्षों से स्वास्थ्य विशेषज्ञ यही कह रहे हैं कि अपौष्टिक आहार लेने, कसरत न करने या माता-पिता से मिलने वाले दोषपूर्ण जीनों की वजह से कैंसर जैसी बीमारियां उत्पन्न होती हैं।

अब जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों का कहना है कि दो-तिहाई कैंसर सेल डिवीजन में होने वाली आकस्मिक गलतियों की वजह से होते हैं जिन पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं होता। उन्होंने यह भी पता लगाया है कि स्वस्थ रहने के लिए ज्यादा सेल्स को विभाजित होने की आवश्यकता पड़ती है लेकिन इस प्रक्रिया में कैंसर के उत्पन्न होने का भी खतरा रहता है। स्माल इंटेस्टाइन के कैंसर की तुलना में कोलन का कैंसर ज्यादा होता है क्योंकि कोलन के सेल इंटेस्टाइन की तुलना में दुगनी रफ़्तार से विभाजित होते हैं।

वैज्ञानिक अभी तक यह नहीं समझा पाए थे कि कुछ प्रकार के कैंसर दूसरे कैंसर से ज्यादा क्यों होते हैं। अमेरिकी वैज्ञानिक पहली बार इसका कारण स्पष्ट रूप से समझाने में सफल रहे हैं। उन्होंने 31 प्रकार के कैंसर का अध्ययन किया। इनमें से सिर्फ नौ का संबंध ख़राब जीवनशैली या वंशानुगत गड़बड़ियों से था। शेष 22 कैंसर सिर्फ दुर्भाग्य से हुए थे और इन पर डीएनए या जीनशैली का बहुत ही मामूली प्रभाव पड़ा था। शरीर के नवीकरण और रिपेयर के लिए सेल डिवीजन जरुरी है लेकिन कभी-कभी विभाजन की प्रक्रिया में डीएनए के एक रासायनिक अक्षर की गलत अदलाबदली से कैंसर सेल उत्पन्न होने लगते हैं। वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि लंग और स्किन कैंसर जैसे कुछ कैंसर के मामलों में आनुवंशिकी और जीवनशैली के असर का खतरा बढ़ जाता है।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0
TagsCancer

Leave a reply