बॉडी बिल्डर सप्लिमेंट कर रहा बीमार!

16025
0
Share:

body builder supplement abuse
परफेक्ट बॉडी पाने के लिए महिलाओं का भूखा रहना और उन्हें एनोरेक्सिया जैसी बीमारियाँ होने की समस्या बहुत पुरानी है, लेकिन अब पुरुष भी ईटिंग डिसार्डर (eating disorder) से अछूते नहीं हैं। रिसरचर्स ने पाया है की पुरुषों मे बॉडी बिल्डर सप्लिमेंट (body builder supplement) का अब्यूज एक बड़ी परेशानी बन कर उभर रहा है।
ऐसे लोग जिन्हें बॉडी बिल्डिंग, बाइसेप्स और सिक्स-पैक ऐब्स बनाने का शौक होता है वे अक्सर बॉडी बिल्डिंग सप्लिमेंट का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। ऐसे लोगों को एक खास प्रकार का ईटिंग डिसॉर्डर होने का खतरा रहता है।

एक सर्वे मे पाया गया है कि इस तरह के ईटिंग डिसॉर्डर से पीड़ित 40% से भी ज्यादा पुरुष ह्वे प्रोटीन, प्रोटीन बार जैसे सप्लिमेंट का इस्तेमाल करते हैं उनमे वक्त के साथ क्रियटिन और ग्लूटामाइन की मात्रा बढ़ जाती है।

सर्वे मे यह भी पाया गया कि सप्लिमेंट लेने वाले हर पांचवें व्यक्ति अपने नियमित भोजन की जगह डाइटरी सप्लिमेंट लेते हैं, जो कि सेहत के लिए बहुत गलत है।
सर्वे मे शामिल 8% पुरुषों ने बताया कि सेहत पर पड़ने वाले दुष्परिणामों को देखते हुए उनके फिजीशियन ने या तो उन्हें सप्लिमेंट की मात्रा कम करने की सलाह दी है अथवा इसका इस्तेमाल पूरी तरह से बंद करने के लिए कहा है। 3% लोगों को सप्लिमेंट के इस्तेमाल की वजह से किडनी और लीवर संबंधी समस्या हो गई थी जिसके चलते उन्हें अस्पताल मे भर्ती होना पड़ा।

यह सर्वे हाल ही मे टोरंटो मे हुए अमेरिकन साइकलॉजिकल एसोसिएशन की एनुअल मीटिंग मे पेश किया गया था।

(featured model: Ruhan S Rajput)

Share:
परफेक्ट बॉडी10
10
Reader Rating: (16 Rates)8.4

Leave a reply