हेल्थ मेले में होगा यूथ एजुकेशन पर फोकस

Share:

LtR - Dr NK Yadav MOH MCD, Dr PK Sharma MOH NDMC, Satish Upadhaya President BJP and Chairman education SDMC, Dr. KK Aggarwal President Heart Care Foundation of India, Geeta Chandran Bharatnatyam Dancer, Ms Vidushi Chatur

हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया 21वें एमटीएनएल परफेक्ट हेल्थ मेले के दौरान युवाओं की हेल्थ एजुकेशन पर फोकस करेगा। इस बार मेला 15 से 19 अक्टूबर 2014 के बीच तालकटोरा इनडोर स्टेडियम, नई दिल्ली में आयोजित होगा। इस जन सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यक्रम में एक संवादात्मक कंज्यूमर आधारित कार्यक्रमों की सीरीज चलाई जाएगी, जिसमें 4000 स्कूली बच्चों व कॉलेज के छात्रों को सुरक्षात्मक स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के बारे में सिखाया जाएगा।
संस्था इस विचार के साथ यह प्रयास शुरू कर रही है कि, अगर शुरू से ही युवाओं को सुरक्षात्मक चीजों के बारे में शिक्षित किया जाए तो आगे चलकर वे कई जीवनघाती बीमारियों की चपेट में आने से खुद को और समाज को बचा सकते हैं। मेले के दौरान पांचों दिन विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें स्कूल, कॉलेजों के बच्चों के बीच म्यूजिक, डांस, आर्ट, क्रिएटिव राइटिंग और स्पोर्ट्स प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। इसके साथ ही ’स्वस्थ जीवन’ थीम पर आधारित कार्यशालाएं, व्याख्यान और मनोरंजक कार्यक्रम भी होंगे। इस सबके अलावा, उन सभी बच्चों को समीर मलिक हार्ट केयर फाउंडेशन फंड के तहत निशुल्क स्क्रीनिंग और कंसल्टेशन की सुविधा मुहैया कराई जाएगी, जिन्हें दिल की कोई बीमारी होने की आशंका है। इस फंड की शुरूआत एनजीओ ने यह सुनिश्चित करने के लिए की है कि, दिल की बीमारियों की वजह से इसलिए किसी की जान न जाए, क्योंकि वह इलाज का खर्च वहन नहीं कर सकता।
एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पद्मश्री , डॉ. बी. सी. रॉय व डीएसटी साइंस कम्युनिकेशन जैसे राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. के. के. अग्रवाल ने कहा कि किसी को भी हार्ट अटैक की स्थिति में पहुंचने में 15 से 20 साल का समय लगता है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति यह चाहता है कि वह 45 साल की उम्र में बीमारी का शिकार न बने, तो उसे स्कूल टाइम से ही बचाव के उपाय अपना लेने चाहिए। परफेक्ट हेल्थ मेला हर आयुवर्ग और समाज के हर तबके को खुद से जोड़ता है अन्य, जिसमें हर साल 200 से भी ज्यादा संस्थाएं हिस्सा लेती हैं। इनमें राज्य व केंद्र सरकार, पीएसयू, अग्रणी कॉरपोरेट व अन्य शामिल हैं। इस बार मेले का आयोजन एनडीएमसी, एमसीडी, दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग और एमटीएनएल के सहयोग से किया ज रहा है। मेले के तहत छोटे-छोटे कार्यक्रमों का आयोजन सितंबर 2014 से ही शुरू हो जाएगा। प्र्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जानी-भरत नाट्यम कलाकार और पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित गीता चंद्रन बीएचआई मौजूद थीं।
कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट www.perfecthealthmela.com विजिट करें।

Share:

Leave a reply