खुलेंगे नेशनल और स्टेट डेंटल हॉस्पिटल

Share:

नेशनल और स्टेट लेवल पर डेंटल अस्पताल खुलेंगे और उनके जरिए मुंह मे होने वाली बीमारियों से बचाव के बारे मे लोगों को जागरूक किया जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में सेंटर फॉर डेन्टमल एजुकेशन एण्ड् रिसर्च मे सेंटर फॉर ओरल हेल्थध प्रमोशन का उद्घाटन करने के बाद कहा कि भारत में डेंटल हेल्थ और ओरल हेल्थड के लिए सुविधाएं अभी बहुत कम है। ग्रामीण इलाकों मे कोई सुविधा नहीं है।

उन्होंने कहा कि आने वाले सालों मे नेशनल और रीज़नल स्तर पर डेंटल हॉस्पिटल्स और कॉलेजों मे इनवेस्टमेंट होते देखा जाएगा।
विश्व् स्वास्थ्य संगठन (world health organisation) ने नए सेंटर को एक साझेदार के रूप में मान्य्ता दी है। मंत्री ने एम्स के मानको की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि दाँत की बीमारियों का हार्ट और किडनी से संबंध के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा।

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि डॉक्टारों को सकारात्मंक और स्वास्थऔ आदतों के बारे में सूचना का प्रसार करना चाहिए। हालाकि सरकार नीतियां और योजनाएं बनाकर अपना कर्तव्यक निभाएंगी और इसे लागू करेगी। उन्हों ने कहा कि एक सामाजिक आंदोलन ‘हेल्थक फॉर ऑल’ बनाने के लिए सभी लोगों की भागीदारी और सहयोग जरूरी हैं।

मंत्री ने इस नई सुविधा और एम्सम में कार्डियो थोरेसिस सेंटर में नए सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस फॉर स्टेाम सेल रिसर्च का निरीक्षण किया। मंत्री ने सितम्ब्र 2013 में ब्रेन डेड हुई एक लड़की ‘’सुरभि’’ की तस्वीर का अनावरण किया। इस लड़की के माता-पिता को डॉक्टतरों ने उसके शरीर के अंगों को दान करने की सलाह दी थी। पूर्वी दिल्लीड़ में कृष्णा नगर की रहने वाली 16 साल की एक लड़की दुर्घटना का शिकार हो गई थी। इस लड़की का हार्ट, दो किडनियों और लीवर जरूरतमंद लोगों के लिए इस्तेकमाल किया गया है।

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि ‘’सुरभि के प्रति अपनी कृतज्ञता व्य क्तस करने के लिए मुझे शब्दट नही मिल रहे हैं। अंगों को दान करने की तो दूर की बात इस देश में लोग अपना खून देने से भी बच रहे है और मैं यहां महसूस करता हूं कि शिक्षा पर जोर देना जरूरी हैं।

इस मौके पर एम्स के डायरेक्टर डॉ. एम.सी. मिश्रा, डेंटल विभाग के हेड डॉ. नसीम शाह, डेंटल विभाग के पूर्व हेड डॉ. हरी प्रकाश, एम्सड के पूर्व डायरेक्टर पी. वेणू गोपाल, हार्ट डिपार्टमेन्ट के हेड डॉ. बलराम भार्गव, ऑर्गन रिट्राइवल बैंकिग र्आेगेनाइजेशन की प्रमुख डॉ. आरती विज और स्टे.म सेल रिसर्च की डॉ. सुजाता मोहंती समेत एम्सग के कई प्रमुख सदस्ये और पूर्व सदस्य मौजूद थे।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply