डोंट ड्रिंक एंड ड्राइव डे 6 अगस्त को

Share:

drunk-drivers

ड्रिंक करके गाड़ी चलाने की वजह से हर साल होने वाली हजारों दुर्घटनाओं को रोकने के लिए 6 अगस्त को नेशनल ड्रिंक एंड ड्राइव डे का आयोजन किया जाएगा। कम्यूनिटी अगेन्स्ट ड्रंकन ड्राइविंग (कैड) के इस अभियान मे 1000 से भी ज्यादा बार और पब भी हिस्सा लेंगे।
कैड के एक्टिविस्ट प्रिंस सिंघल कहते हैं कि जिस तरह से अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की ओर लोगों का ध्यान ले जाने के लिए एक खास दिन है, वैसे ही ड्रंकन ड्राइविंग को लेकर भी अभियान चलाने की जरूरत है। अगर हम ज़िम्मेदारी के साथ गाड़ी चलाएं तो एक्सिडेंट से होने वाली दुर्घटनाओं को 100% रोका जा सकता है। समाज को इसी ज़िम्मेदारी का एहसास कराने के लिए 6 अगस्त 2005 से इस दिन का आयोजन किया जा रहा है।
सिंघल ने बताया कि, इस अभियान को सफल बनाने के लिए 1000 से भी ज्यादा बार, पब और कैब सर्विस प्रोवाइडर जागरूकता प्रसार मे हिस्सा लेंगे। पब और बार हमारे अभियान के समर्थन मे इस दिन अपने कस्टमर्स को कोंप्लिमेंट्री नॉन-एल्कोहलिक ड्रिंक परोसेंगे, जो कस्टमर नशे मे होंगे उनके लिए कैब/ड्राइवर की सेवा उपलब्ध कराएंगे, सोशियल मीडिया और ऑनलाइन चैनल्स के माध्यम से अभियान के बारे मे लोगों को जागरूक करेंगे। उस दिन कैब और ड्राइवर हायर करने वालों को डिस्काउंट भी दिया जाएगा।
प्रिंस सिंघल कहते हैं, देश मे हर मिनट 1 एक्सिडेंट होता है और हर 3.7 मिनट पर इसकी वजह से 1 व्यक्ति की मौत हो जाती है, बावजूद इसके यह समस्या कभी नेशनल अटेन्शन नहीं मिल सका। पिछले एक दशक मे देश मे रोड एक्सिडेंट के चलते 1 मिलियन से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 5 मिलियन लोग हमेशा के लिए अपंग हो चुके हैं। इनमे से 70% मौतों के लिए ड्रिंक करके गाड़ी चलना जिम्मेदार होता है।

Share:

Leave a reply