ज्यादा खाएं, वजन घटाएँ

Share:

dash diet

जल्दी से वजन घटाना है, मगर सिर्फ नेचुरल तरीके से। ऐसे मे आप क्या करते हैं? अधिकतर लोग अपनी डाइट से बहुत सारी चीजें कट कर देते हैं और वर्कआउट को रूटीन मे ले आते हैं। लेकिन बेहद कम खाने से बार-बार भूख लगती है और आप पहले की तुलना मे कहीं ज्यादा खाने के बारे मे सोचते रहते हैं। इसके रिजल्ट भी नेचुरल रूप से सामने आते हैं, मगर इस डाइट रिज़ीम से जल्द ही आप बोर हो जाते हैं और वापस पुराने ढर्रे पर लौट जाते हैं। और फिर जब बढ़ते वजन का ख्याल आता है तो दोबारा यही तरीका अपनाते हैं।
अगर आप भी वेट लॉस के इस सिलसिले के साथ जी रहे हैं तो अब बहुत हो गया। हम आपको दे रहे हैं ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप ज्यादा खाकर भी वजन घटा सकते हैं:

ज्यादा खाएं, वजन घटाएँ
वेट लॉस के लिए सही डाइट का चुनाव मे कोई स्पेशियल ट्रिक लगाने की जरूरत नहीं होती, यह बहुत ही सिंपल है-इसके लिए एक लाइन का फॉर्मूला याद रखें: खाने मे ज्यादा कलरफुल, फ्रेश फल व सब्जियाँ शामिल करना है।

हम सब यह जानते हैं कि सब्जियों और फलों मे बहुर सारे मिनरल और विटामिन होते हैं जो आपको हेल्दी रखते हैं और इम्यून सिस्टम स्ट्रॉंग करके आपके शरीर को बीमारीयों से लड़ने के लिए तैयार करते हैं। लेकिन सच यह है कि भारतीय आबादी का तकरीबन 90% से ज्यादा हिस्सा पर्याप्त न्यूट्रीएंट्स नहीं ले पाता है। अमेरिका जैसे विकसित देश मे भी सिर्फ 20% लोग दिन मे 5 बार फल व सब्जियाँ खाते हैं।

तो अगर आपका टारगेट वजन घटाना है तो अबसे अपनी डाइट मे कटौती नहीं, बल्कि इसे रिप्लेस करें। वेट लॉस डाइट का मेन्यू अपनाएं। अपने टेबल पर लाल शिमला मिर्च (red bell peppers), बटर जैसे कलर वाली जूसिनी (अगर यह न मिले तो तोरई भी ले सकते हैं), रसीले पर्पल अंगूर को जगह दें। वेट लॉस (weight loss) और वेट मेंटीनेंस (weight maintenance) मे ये अहम रोल निभाते हैं।

ज्यादा खाकर भी कैसे कर सकते हैं वेट लॉस (weight loss)
फल व सब्जियों का सीक्रेट
फल व सब्जियों का पहला सीक्रेट है: इनका न्यूट्रीएंट से भरपूर होना। ज़्यादातर फलों मे कैलोरी बेहद कम होती है। ऐसे मे आप इन्हें अपने डाइट रिज़ीम को प्रभावित किए बिना भी इसे ज्यादा मात्रा मे खा सकते हैं। अगर चॉकलेट पसंद है तो इसे फ्रूट सलाद के साथ ट्राइ कर सकते हैं।

दूसरा सीक्रेट: तृप्ति का एहसास होना। जूसी एप्पल से लेकर क्रिस्पी लेट्युस तक, तकरीबन ऐसे सारे फल व सब्जियाँ पानी और फाइबर से भरपूर होती हैं, और ये दोनों ही चीजें न सिर्फ खाने का कैलोरी डाउन रखती हैं बल्कि आपको लंबे समय तक पेट भरा होने का एहसास भी कराते हैं।
तो आगे से जब भी आपको स्नैकिंग का मन करे या भूख लगी हो तो 155 कैलोरी वाला चिप्स का एक पैकेट लेने या 136 कैलोरी वाला कोला पीने के बजाय एक कप अंगूर या एक कप स्ट्रॉबेरी खाएं।

Share:

Leave a reply