जश्न के जोश मे न खोएँ होश!

Share:

new-year-celebration-how-to-avoid-binjing
पुराना कैलेंडर बंद होने को तैयार है और नए के खुलने की घड़ी भी दस्तक दे चुकी है। ऐसे में हम सब भी इस साल के आखिरी दिन और नए साल की स्वागत (New year celebration) के जश्न की तैयारियों में जुट गए हैं। कोई बीच के किनारे छुट्टियां बिताने निकल चुका है तो कोई धमाकेदार पार्टी एंजॉय करने को तैयार है। लेकिन मस्ती के मूड में आप अपनी सेहत को नजरअंदाज न कर दें, बिंजिंग से बचें (Avoid binging) इसके लिए हम आपको दे रहे हैं आपको कुछ सलाह:

हर साल सामने आती हैं दिक्कतें
हर साल नए साल के जश्न के बाद अस्पतालों के ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ जाती है जो पार्टी में बेहिसाब खाने-पीने की वजह से अपनी सेहत खराब कर लेते हैं। इनमें सड़क दुर्घटनाओं के शिकार लोग भी शामिल होते हैं जो अल्कोहल लेकर गाड़ी चलाने की वजह से हुई होती हैं। ऐसे में कुछ सावधानियां जरूर बरतें ताकि आपको जश्न के बाद सिर्फ खुशियां मिलें, कोई तकलीफ नहीं।

युवा होते हैं सबसे ज्यादा शिकार
इन समस्याओं की चपेट में अधिकतर युवा आते हैं जो नए साल के जश्न के जोश में सारी सावधानियों को पीछे छोड़ देते हैं। थोड़े से समय में बहुत ज्यादा खाने और पीने से शरीर व दिमाग दोनों पर विपरीत असर पड़ता है। इससे जहां दुर्घटना और हैंगओवर जैसे तुरंत दिखने वाले दुष्परिणामों का खतरा बढ़ जाता है, वहीं बहुत ज्यादा मात्रा में अल्कोहल इस्तेमाल करने से सेहत के लिए गंभीर समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में युवाओं को हमारी सलाह है कि पार्टी जरूर करें लेकिन इसके साथ थोड़ी सावधानी भी बरतें ताकि आपकी सेहत के साथ कोई समझौता न हो।

अल्कोहल: लिमिट ही नहीं, पीने के तरीके का भी रखें ध्यान
यह भी ध्यान रखें कि आपकी सेहत पर सिर्फ अल्कोहल की मात्रा का ही असर नहीं पड़ता मगर आप इसे किस तरह से लेते हैं इस बात का भी गहरा असर पड़ता है। अगर आप कई घंटों में कुछ पेग डिृंक लेते हैं और साथ में खाना भी खाते रहते हैं तो इससे आपको दिक्कत नहीं होती लेकिन अगर अल्कोहल की उतनी ही मात्रा आप थोड़े से समय लेते हैं तो आपका ब्लड अल्कोहल कंसंट्रेशन बढ़ जाता है और आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

जानलेवा भी हो सकता है जरूरत से अधिक इस्तेमाल
गंभीर मामलों में अल्कोहल का यह जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल जानलेवा भी साबित हो सकता है। क्योंकि यह आपके दिल की कार्यशैली को प्रभावित करता है। नए साल की पार्टी के बाद, अस्पतालों में ऐसे लोगों की संख्या बढ़ जाती है जो पीकर गाड़ी चलाने की वजह से सड़क दुर्घटना की चपेट में आए होते हैं। इस लापरवाही के सिर्फ व्यक्तिगत ही नहीं, सामाजिक दुष्परिणाम भी दिखते हैं। अक्सर नशे में लोग लड़ाई-झगड़े और मारपीट को अंजाम दे देते हैं।
अगर बिंज डिृंकिंग के मामूली असर की भी बात करें तो यह कम नहीं है। यह आपकी छुट्टी की मस्ती और आपके मूड को भी बिगाड़ सकता है। कई बार एक रात के जरूरत से ज्यादा नशे का हैंगओवर अगले कई दिनों तक रहता है। इसके असर से बुरा वाला सिरदर्द और उल्टी होना आम बात है।

बिंज ईटिंग भी है खतरनाक
ऐसे मौकों पर सिर्फ ईटिंग डिसॉर्डर वाले लोग ही नहीं, बल्कि अन्य लोग भी कई बार खाने-पीने पर अपना नियंत्रण खो बैठते हैं और अनियंत्रित मात्रा में खा लेते हैं। इसकी वजह भी अक्सर अल्कोहल का नशा होती है। जो लोग नियंत्रित डाइट का रूटीन अपनाकर चल रहे होते हैं वे लोग भी ऐसे मौके पर कई बार खाने पर नियंत्रण खो देते हैं। कई बार तो अपने लिए दी गई सलाह से 10 गुना ज्यादा मात्रा में कैलोरी लोग एक ही समय में खा लेते हैं। ऐसे लोगों को बाद में बेहद पछतावा होता है और इसके चलते एंग्जाइटी और कई बार तो थोड़े समय के लिए डिप्रेशन में भी चले जाते हैं। ऐसे मामलों में कई बार अगले कुछ दिनों तक पेट खराब रहने की शिकायत होती है। ऐसे में अगर आप अपने जश्न की खुशियों को आगे भी बरकरार रखना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें।

ऐसे बचें बिंजिंग से:
-कभी भी अल्कोहल को अकेले इस्तेमाल न करें। इसके साथ कुछ खाते रहें। एक बार में पूरा डिृंक खत्म करने की कोशिश कभी न करें। इसे धीरे-धीरे एक-एक घूंट पिएं और बीच’-बीच में कुछ खाते रहें।
-इस मौके के लिए कोई ऐडवेंचर एक्टिविटी की योजना बनाएं। अगर आप राफ्टिंग, बंजी जंपिंग या आईलैंड हॉपिंग जैसी एक्टिविटी में शामिल होंगे तो आपके पीने-पिलाने में शामिल होने का खतरा कम से कम रहेगा और आप अपने खान-पान को लेकर सतर्क रहेंगे। लेकिन ये एक्टिविटी कभी भी अल्कोहल लेकर करने की कोशिश न करें।
-कम कैलोरी वाली चीजें खाएं। आपकी डाइट में अतिरिक्त फैट शामिल न हो, इसके लिए यह सुनिश्चित करें कि आपके खाने में कार्बोहाइड्रेट्स कम और फाइबर की मात्रा ज्यादा हो। अपने मेन्यू में फल, सलाद, रोस्टेड मीट और जूस आदि ज्यादा शामिल करें बजाय फैट वाली चीजों के। -अगर आप डिृंक कर रहे हैं तो घर वापस जाने के लिए टैक्सी लें और कपड़ों का ध्यान रखें। अक्सर पीने के बाद गर्मी का एहसास होता है और लोग कपड़े उतार देते हैं। इससे अचानक ठंड का एक्सपोजर होने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और हार्ट अटैक या स्ट्रोक भी हो सकता है।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply