नाइजीरियन यात्री का इबोला टेस्ट नेगेटिव

Share:

ebola

नाइजीरिया से आए संदिग्ध मरीज का इबोला टेस्ट नेगेटिव पाया गया है। उसे सांस की नाली मे इन्फेक्शन की शिकायत पाए जाने पर दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे से शनिवार को राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल ले जाया गया था। उसका इबोला वायरस-ईवीडी का टेस्ट कराया गया था। इससे पहले लाइबेरिया और गिनी से चेन्‍नई पहुंचे दो संदिग्ध यात्रियों का स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा बना हुआ है। इन दोनों को निगरानी मे रखा गया है।

इबोला बीमारी से ग्रसित वेस्ट अफ्रीकी देशों से आने वाले यात्रियों की यहां पहुंचने पर निगरानी के लिए हाई अलर्ट जारी किया गया है। इसके लिए यात्रियों को स्वयं जानकारी देना आवश्यक है। इस बीमारी के मामलों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी के बाद 08 अगस्‍त को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने इस बीमारी को अंतर्राष्‍ट्रीय चिंता का विषय बताते हुए इन्टरनेशनल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा की है। जिसके बाद देश के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने निगरानी शुरू कर दी थी। इस बीमारी के विषय में जानकारी देने के लिए 24 घंटे की हेल्‍प लाइन भी शुरू की गई है।

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने स्‍वास्‍थ्‍य, गृह, विदेश, सिविल एविएशन और राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों तथा विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक के निर्देश दिए थे। इस बैठक की अध्‍यक्षता स्‍वास्‍थ्‍य सचिव लव वर्मा ने की। इस बीमारी पर चर्चा के लिए पिछले एक सप्‍ताह से भी कम समय में यह दूसरी इंटर मिनिस्टरीयल बैठक थी।

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा ‘’इस बीमारी से प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों के संबंध में चिंतित होने की कोई आवश्‍यकता नहीं है। हमने इस बीमारी की चिकित्‍सा और निगरानी के लिए पर्याप्‍त इंतजाम कर रखे हैं। देश में इबोला वायरस बीमारी का कोई मामला नहीं पाया गया है।’’ स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने बताया कि ईवीडी के सैंपल इकट्ठे करने, लेबॉरेटरी तक ले जाने और इसके टेस्ट, कनफर्म पाए जाने पर चिकित्‍सा प्रबंधन और इस बीमारी के नियंत्रण के संबंध में सभी जानकारियां स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्‍ध कराई गई हैं।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply