मिनटों मे गायब होगी चेहरे की डलनेस

19081
0
Share:

quick fix beauty procedure
छुट्टियों का मजा लेने के लिए आप भी तैयार हैं! लेकिन आउटडोर मस्ती के बाद चेहरे पर आने वाली डलनेस (Dullness) की टेंशन है? तो अब टेंशन फ्री हो जाइए। जमकर उठाइए छुट्टियों का लुत्फ। क्विक फिक्स ब्यूटी प्रोसीजर (Quick fix beauty procedure) हैं न, जो आपके चेहरे की रौनक मिनटों मे लौटा सकते हैं:
केमिकल पील्स (Chemical peels): यह एक एक्सफोलिएटिंग प्रॉसीजर है जो कि चेहरे की रंगत को निखारता है। दो-तीन सिटिंग्स के बाद, आपके चेहरे की गोरी रंगत झलकने लगती है। यह प्रक्रिया बेहद आसान है और इसके लिए आपको सिर्फ डर्मेटोलॉजिस्ट के पास 15-20 मिनट का समय देना होता है। आपको कितनी सिटिंग की जरूरत है यह त्वचा पर हुई टैनिंग के हिसाब से तय किया जाता है। इस प्रक्रिया में एक केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो आपके चेहरे की उपरी परत को एक्फोलिएट करता है। आमतौर पर चेहरे की रंगत ठीक करने के लिए ग्लाइकोलिक पील, विट सी पील और लैक्टिक पील इस्तेमाल किया जाता है। प्रक्रिया पूरी होने के बाद चेहरे पर टैनिंग का कोई निशान नहीं बचता। आपका चेहरा बिल्कुल चममकदार होता है और आप तरोताजा महसूस करती हैं।

स्किनबूस्टर (skin booster): चमकदार चेहरा पाने के लिए डर्मल फिलर बेहतरीन विकल्प होते हैं। रेस्टिलेन विटाल इसका सबसे अच्छा विकल्प है। आधुनिक काल का डर्मल फिलर-रेस्टिलेन विटाल आपके चेहरे पर जादुई असर दिखता है, वह भी बेहद साधारण प्रक्रिया से कुछ मिनटों के भीतर। और सबसे अच्छी बात यह है कि इसका असर कुछ दिनों तक ही नहीं रहता बल्कि हाइडृो फिलिक ह्यालुरॉनिक एसिड जो कि त्वचा के भीतर नमी को सोखने की क्षमता बढ़ाता है, से मिली चमक चेहरे पर अगले एक साल तक बरकरार रहती है। रेस्टिलेन विटाल जब चेहरे के उपरी परत में लगाया जाता है तब यह त्वचा को भीतर से नमी और पोषण देता है। ह्यालुरॉनिक एसिड जेल त्वचा की उपरी परत में माइक्रोइंजेक्शन के माध्यम से लगाया जाता है और प्राकृतिक रूप से त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है।

डायमंड पॉलिशिंग/माइक्रोडर्माऐब्रेजन (diamond polishing):यह प्रॉसीजर त्वचा की कई समस्याओं से निजात दिला सकता है। आपके चेहरे पर मुंहासे हों, दाब-धब्बें हों अथवा रंगत एक समान न हो अथवा टैनिंग हो गई हो, डायमंड पॉलिशिंग इन सारी समस्याओं से निजात दिलाने का एक जवाब है। इस तकनीक में त्वचा की पॉलिशिंग एक ऐसे उपकरण को चेहरे पर घुमा कर की जाती है जिसके सिरे पर डायमंड लगा होता है। यह मशीन बिजली से चलती है। इससे चेहरे की डेड स्किन हटाने और नई त्वचा को जल्दी से आने में मदद मिलती है। इसे हर तरह की स्किन पर इस्तेमाल किया जा सकता है और इसका रिजल्द बहुत अच्छा आता है।

लेजर्स (Lasers): लेजर्स के इस्तेमाल से भी त्वचा की टैनिंग और धुंधलेपन को हटाया जा सकता है। फ्रैक्शनल लेजर, एनडीःवाईएजी1064 एनएम लेजर और एर्बियम ग्लास लेजर इसमें चौंकाने वाले परिणाम देते हैं। लेजर त्वचा के भीतर जाकर इसकी उपरी परत के नीचे वाली खून की नलियों तक पहुंचता है। बहुत ज्यादा समय तक धूप के संपर्क में रहने से टिश्यू हो जाती हैं। इस प्रक्रिया में डैमेज हो चुकी कोशिकाओं को खत्म कर दिया जाता है और नई त्वचा की कोशिकाएं बनने लगती हैं। इससे त्वचा चमकदार बनती है।

Dr. Ranjan Upadhyay,
Sr. Dermatologist,
Dasmoderm Skin clinic, Delhi

Share:
0
Reader Rating: (1 Rate)9.1

Leave a reply