ऐसे बरकरार रखें खाने की गुडनेस

Share:

healthy-eatingखाने से खुशी मिले इसके लिए जरूरी है खाने मे स्वाद होना, लेकिन आपकी ज़िंदगी का बैलेंस बनाए रखने के लिए जरूरी है खाने मे पौष्टिकता का बरकरार रहना। हम आपको दे रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से इस टारगेट तक पहुँच सकते हैं 

1. सब्जियों को भाप पर या तेजी से भूनकर पकाएँ। ज्यादा देर तक पकाने से इनकी पौष्टिकता खत्म हो जाती है। इसकी पहचान यह है कि पकने के बाद भी सब्जियों का रंग बरकरार रहना चाहिए।

2. खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए बटर, घी, क्रीम जैसी फैट वाली चीजें इस्तेमाल करने के बजाय हर्ब्स, विनेगर यानि सिरका, टमाटर, प्याज या कम फैट वाले सॉस मिलाएँ। खासतौर से वे लोग जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर या हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है।

3- अगर आपके पास बार-बार खाना पकाने का वक्त नहीं है, और इसके विकल्प के तौर पर आप बाज़ार मे बिकने वाले रेडीमेड खाने पर अथवा होटल के खाने पर निर्भर रहते हैं तो बेहतर है कि अपने फ्रिज का इस्तेमाल समझदारी से करें। पूरे दिन के लिए एक बार हेल्दी खाना बनाकर फ्रिज मे स्टोर कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर खा सकते हैं। यह आपके लिए बाज़ार से लाए गए खाने से कई गुना बेहतर रहेगा।

4- स्टोर करने के लिए बेस्ट होती हैं हरी सब्जियाँ, स्मूदी या फ्रूट शेक। केले का शेक आप अपने फ्रीजर मे हफ्ते भर सकते हैं। एक केला लें,   इसमे कुछ फ़्रोजन बेरी, कीवी, संतरे अथवा किसी भी फल का जूस, जो उपलब्ध हो डालें, इसमे थोड़ा फैट फ्री या कम फैट वाली दही मिलाएँ। इसे ब्लेंडर मे मिक्स कर लें। इस टेस्टी और हेल्दी शेक के एक गिलास से आपको 4-5 सर्विंग फल जीतनी पौष्टिकता मिलेगी।

5-रेडीमेड सीजनिंग मे काफी ज़्यादा नमक होता है जो हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ा सकता है। ऐसे मे नमक की जगह कुछ हर्ब्स, मसालों या बिना नमक वाले सीज़निंग मिक्स का इस्तेमाल करें। फ्लेवर के लिए नींबू का रस, काली मिर्च पाउडर या मिर्च डाल सकते हैं।

6-डब्बा बंद, प्रोसेस्ड और प्रिज़र्व की हुई सब्जियों मे आमतौर पर काफी अधिक मात्रा मे सोडियम होता है। ऐसे मे इन्हें खरीदते समय पैक के ऊपर लगा लेबल आदि ठीक से पढ़ें। कई ब्रांड का उत्पाद देखें, तुलना करें और जिसमे कम सोडियम हो वही खरीदें। उदाहरण के तौर पर टोमैटो सौस, जिंजर गार्लिक पेस्ट, टोमैटो प्यूरी आदि।

7- मफिन या ब्रेड बनाने के लिए सैचुरेटेड फैट का इस्तेमाल कम से कम करें। आधा कप बटर की जगह तीन कटे हुए और अच्छी तरह मसले हुए केले का इस्तेमाल करें, तेल की जगह एक कप एप्पल सौस इस्तेमाल करें।

8- खाने मे रिफाइंड उत्पाद की जगह व्होल ग्रेन का इस्तेमाल करें। व्होल-व्हीट आटा, ओटमील और व्होल कॉर्नमील खरीदें। अगर आपकी रेसिपी मे माइडे का इस्तेमाल होना है तो भी इसमे एक तिहाई व्होल-व्हीट आटा इस्तेमाल करें।

9- कुछ भी अगर बेक करके बना रहे हैं तो, इसमे फैट फ्री या कम फैट वाली दही का इस्तेमाल करें।

Share:

Leave a reply