सेक्स चेंज करा मर्द बनी 41 साल की महिला

1750
0
Share:

41 साल की महिला ने जो कि अपने शुरूआती दिनों से ही खुद को पुरुष के रूप मे देखने का सपना देखती आई थी। आखिरकार 41 वर्ष की उम्र मे उसका यह सपना पूरा हो पाया।

तिरूवंतपुरम के सरकारी अस्पताल के डॉक्टरो की मदद से ये ऑपरेशन हो पाया। इस जटिल सर्जरी के पूरे प्रॉसेस मे लगभग तीन साल का समय लगा। और इस पूरी प्रक्रिया का नेतृत्व खुद सरकारी अस्पताल तिरूवंतपुरम के प्लास्टिक सर्जरी डिविजन के प्रमुख डॉ के. अजय कुमार ने किया। प्रेस नोट जारी कर जानकारी दी गई कि गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज मे पहली बार इस तरह की सेक्स चेंज सर्जरी की गई है।

स्पेशल मेडिकल बोर्ड की अनुमति की थी जरूरत
सर्जरी के एक साल पहले से ही महिला को डिपार्टमेन्ट ऑफ सायकायट्री मे डॉक्टरों की निगरानी मे रखा गया था। जिसके अन्तर्गत स्पेशल मेडिकल बोर्ड ने सर्जरी की अनुमति दी। इसके बाद गर्वमेन्ट मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स की टीम ने सर्जरी की प्रक्रिया शूरु की। आपको बता दें कि महिला को पुरूष मे बदलने की प्रक्रिया काफी जटिल होती है और इसके लिए कई वर्षों का समय लगता है।

बचपन मे ही जाहिर की इच्छा
महिला ने अपने सेक्स चेंज की इच्छा बचपन में ही जाहिर की थी। वह पुरूषों की तरह ही जीवन यापन कर रही थी जैसे कि पुरुषों की तरह कपड़े पहनना, उन्ही की तरह बाल कटवाना। महिला के परिजनों ने इसे असामान्य व्यवहार समझ कर उसे समझाने की भी काफी कोशिश और जब वह न मानी तब परिजन सेक्स चेंज ऑपरेशन के लिए राजी हो गए। लेकिन आर्थिक तंगी होने के कारण इस सर्जरी का खर्च न उठा पाए और गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज मे सम्पर्क किया। जहां पूरी प्रक्रिया का खर्चा गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज ने ही उठाया।

Share:

Leave a reply