स्मार्ट कांटैक्ट लेंस रखेगा ब्लड शुगर पर नजर

1912
0
Share:

Smart Contact lens

अब डायबीटीज़ के मरीजों के लिए ब्लड शुगर लेवल पर नजर रखना और आसान हो जाएगा। इसके लिए ब्लड सैंपल लेने की भी जरूरत नहीं होगी। स्विस दवा कंपनी नोवर्टिस गूगल के साथ मिलकर एक स्मार्ट कांटैक्ट लेंस बना रही है।
नोवर्टिस की आई केयर डिवीजन एल्कोन ने मंगलवार को यह घोषणा की कि यह लेंस आंसुओं के सैंपल से ब्लड शुगर लेवेल का पता लगाएगा। इसे बनाने के लिए गूगल(x) को लाइसेन्स दिया जाएगा। यह लेंस वायरलेस सिस्टम के जरिये मरीज के मोबाइल से कनेक्ट होगा ताकि रियल टाइम रिपोर्ट सामने आती रहे। यह तकनीक उन लोगों की नजर मे भी सुधार करेगी जिन्हें डायबीटीज़ के साथ आँखों की समस्या है। गूगल के को-फाउंडर सर्जी ब्रिन ने एक स्टेटमेंट जारी कर बताया कि “हमारा सपना था कि हम नई तकनीकों का इस्तेमाल लाखों मरीजों की जिंदगी आसान और बेहतर बनाने के लिए करें। नोवर्टिस के साथ हमारा समझौता उस सपने को पूरा करेगा।”
इस नई डिवाइस मे कांटैक्ट लेंस क अंदर एक माइक्रोचिप लगा होगा, जो आँख मे निकलने वाले लिक्विड मे ग्लूकोज की मात्रा का पता लगाकर बिलकुल सटीक रिपोर्ट देगी। इस कांटैक्ट लेंस के आ जाने के बाद लाखों को मरीजों को फायदा होगा। इससे खून की एक बूंद भी नहीं निकलनी पड़ेगी। डायबीटीज़ मैनेजमेंट आसान बनाने के लिए कुछ अन्य दावा कंपनियाँ पसीने से ब्लड ग्लूकोज स्तर का पता लगाने वाली डिवाइस पर भी काम कर रही हैं।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply