ब्लाइंडनेस के इलाज में स्टेम सेल ट्रीटमेंट सफल

1759
0
Share:

stem-cell-therapy-for-macular-degenrationमैक्यूलर डिजनरेशन (macular degeneration) के लिए एक नया ट्रीटमेंट सेफ और सफल रहा है। इस बीमारी से व्यक्ति धीरे-धीरे दृष्टिहीनता का शिकार होता है। तीन साल पहले फेज 1 ट्रायल के अंतर्गत अमेरिका के चार हॉस्पिटल्स में मैक्यूलर डिजनरेशन से पीड़ित मरीजों को इंसानी भ्रूणों से निकाले गए स्टेम सेल इंजेक्ट किए गए थे।

वैज्ञानिकों का कहना है कि यह ट्रीटमेंट प्राप्त करने वाले आधे से ज्यादा मरीजों ने अपनी आईसाइट में काफी सुधार पाया और इनमे कोई साइड इफेक्ट नहीं देखा गया। डॉक्टरों ने 18 मरीजों की आंखों में सीधे एम्ब्रयोनिक सेल ट्रांसप्लांट (embryonic stem cells transplantation) किए थे।.इस ट्रीटमेंट का मकसद आंखों के पीछे रेटिना में क्षतिग्रस्त फोटोरिसेप्टर्स को ठीक करना था।

मार्लबोरो,मैसाचुसेट्स स्थित एडवांस्ड सेल टेक्नोलॉजी के चीफ साइंटिफिक ऑफिसर रॉबर्ट लैंजा ने बताया कि इस ऑपरेशन के दौरान दिए गए इंजेक्शन्स से 50000, 100000 और 150000 सेल्स की तीन अलग-अलग डोजेस दी गई थीं।.डॉ. लैंजा के अनुसार इंजेक्ट किये गए सेल्स तीन साल बाद भी सही सलामत रहे और उन्होंने मरीजों के आई साइट सुधरने में मदद की।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply