दिवाली की दावत मे पीछे न छूट जाए फिटनेस

Share:

eating-drinking-related-precautions-during-diwali
दिवाली करीब है, ऐसे मे शॉपिंग और पकवान बनाने, खाने और दोस्तों-रिशतेदारों के यहाँ दावतों का सिलसिला भी शुरू हो गया है। आप भी इस मौके का जमकर लुत्फ उठा रहे होंगे। उठाना भी चाहिए, आखिर साल एक बार ही तो आता है यह मौका। लेकिन मस्ती के साथ अपनी सेहत का ध्यान रखना भी आपकी ही ज़िम्मेदारी है ताकि त्योहार का मौसम खत्म होने के बाद भी आपके जीवन मे खुशियाँ बरकरार रहें:

हेल्दी ब्रेकफ़ास्ट है बेस्ट: पौष्टिक नाश्ता करने से आप ज्यादा कैलोरी वाली मिठाई और स्नैक्स खाने से बच जाएंगे। अगर आपको पेट भरा होगा तो आपका मन सामने रखी अस्वास्थ्यकर त्योहारी चीजों की तरफ आकर्षित नहीं होगा। तो ध्यान रखें कि पोषक नाश्ता आपको स्नैकिंग से बचा सकता है।

कोल्ड ड्रिंक से बचें: इनमें कैलोरी ज्यादा होती है। जब भी दिवाली के तोहफे देने के लिए रिश्तेदारों या दोस्तों के घर जाते हैं, आमतौर पर लोग गैस से भरे तरह-तरह के पेय पदार्थ परोस देते हैं। चूंकि अधिकतर जगह इसका कोई स्वास्थ्यकर विकल्प भी मौजूद नहीं होता, ऐसे में आप इसे पीने से पूरी तरह परहेज ही करें। इसकी जगह पानी, नींबू पानी, नारियल पानी, मसाला छाछ या लस्सी पिएं।

कम खाएं: अपनी प्लेट में खाना खुद परोसों। इससे आप अपने खाने की मात्रा पर नियंत्रण रख सकेंगे और ज्यादा मात्रा में नहीं खाएंगे। साथ ही अपनी भूख से थोड़ा कम खाएं। अपनी छोटी-छोटी भूख को संतुष्ट करने के लिए पौष्टिक चीजें खाएं। समझदारी से खाने की चीजें चुनें, फैट और रिफाइंड चीजों का इस्तेमाल कम करें। तली हुई चीजों की जगह बेक की हुई, ग्रिल अथवा रोस्ट की हुई चीजें खाएं।

घर से खाकर निकलें स्नैक्स: त्योहारों के मौसम में किसी रिश्तेदार या मित्र के घर जाने से पहले सेब, पीयर, संतरा या अमरूद जैसा कोई फल खा लें अथवा थोड़े से बादाम या अखरोट लें, ताकि वहां परोसी गई चीजें खाने का आपका मन न करे।

न भूलें लिक्विड: कई बार प्यास और भूख में भ्रमित हो जाते हैं और प्यास लगने पर भी खा लेते हैं। आपको भरपूर मात्रा में लिक्विड पदार्थ लेने की सलाह दी जाती है। यहां तक हर किसी को खाना खाने से 10-15 मिनट पहले एक गिलास पानी पीना चाहिए। इससे आप खाना कम खाएंगे और जरूरत से ज्यादा खाने से बच जाएंगे।

अल्कोहल से बचेंः कुछ लोगों के लिए शराब के बिना त्योहार की खुशी अधूरी रहती है। अल्कोहल में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो कि आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। तो अगर आप अल्कोहल ले रहे हैं तो इसमें ताजा नींबू पानी मिलाकर पिएं। बीच में एक गिलास पानी भी लें। अल्कोहल लेने से पहले प्रोटीन वाले स्नैक्स खाएं।

बढ़ाएँ एकसरसाइज़ का टाइम: अगर आप त्योहारों के दौरान सामान्य से ज्यादा खाते है, तो आपको ज्यादा व्यायाम करके ज्यादा कैलोरी खर्च करने की भी जरूरत होती है, ताकि ज्यादा कैलोरी वाली चीजें और तले हुए स्नैक्स का अतिरिक्त फैट आपके शरीर में जमा न होने पाए।

Share:
TagsDiwali

Leave a reply