नन्ही समरीन ने सिखाया मानवता का पाठ

Share:

Samreenशहर मे प्रदुषण बढ गया है, इस बात से हम सब चिंतित हैं। बचाव के लिए कोई कार के शीशे खोलने से कतराता है तो कोई घर या दफ्तर की चारदीवारी से बाहर निकलने को तैयार नहीं होता। लेकिन क्या कभी आपकी जेहन मे ट्रैफिक पुलिस के उन जवानो का खयाल आया है, जो अपनी सेहत की परवाह किये बगैर दिन-रात बिजी सड्को पर ड्यूटी करते हैं? 3 साल की समरीन ने इन जवानो के बारे मे सोचा और छोटी सी उम्र में समाज को मानवता का नया पाठ सिखाया है। दिल्ली की रहने वाली समरीन स्कूल आते-जाते रोज हेड कॉन्स्टेबल सतपाल सिंह को प्रदूषण में ड्यूटी करते देखती थी । एक दिन उसने सतपाल को मास्क गिफ्ट किया ताकि वो खुद को प्रदुषण से बचा सके।

देश की हवा को प्रदुषण मुक्त बनाने के लिये शुरू की गई मूवमेंट ‘हवा बदलो’ ने समरीन की इस पहल को देशव्यापी बनाने का फैसला किया है। संस्था ने ‘गिफ्ट ए मास्क’ मुहिम की शुरुआत की है। एक विडियो के जरिए भी इस बारे मे जागरुकता का प्रसार किया जा रहा है । इस पीपल्स मूवमेंट को गेल इंडिया भी सहयोग दे रहा है ।

‘हवा बदलो’ के तहत सोशल मीडिया को प्लेट्फॉर्म बनाया गया है । इसके माध्यम से लोगो को यह सिखाने की कोशिश की जा रही है कि वे अपनी आदतो मे ममूली बदलाव लाकर भी समाज के लिये काफी कुछ कर सकते हैं। अपने शहर की हवा को सांस लेने के काबिल बना सकते हैं । ‘गिफ्ट ए मास्क’ मुहिम के तहत ट्रैफिक पुलिस के जवानो को मास्क मुहैया कराया जाएगा।

 

Share:

Leave a reply