जीवन से भरी तेरी आँखें….

Share:

tips-for-beautiful-eyes
आँखें चेहरे के आकर्षण का सबसे अहम पार्ट होती हैं, लेकिन अगर आँखों के नीचे झुर्रिया या lines हो तो चेहरे की खूबसूरती फीकी पड़ जाती है। आँखों के नीचे की स्किन काफी नाजुक होती है। इनमे Oil Glands न होने की वजह से यहाँ जल्दी झुर्रियां आ जाती हैं। ऐसे मे आँखों के नीचे की स्किन को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। जानें कुछ जरूरी टिप्स:

ऐसे करें देखभाल
1. आँखों के नीचे या आस पास कभी भी कोई फेस पैक न लगाएं। जब पैक सूखता है तो उससे त्वचा में खिंचाव होता हे जिससे झुर्रिया हो जाती हैं।

2. चेहरे की मालिश के बाद आँखों के आस पास अंडर आई क्रीम से मालिश करे। अगर नार्मल क्रीम से मालिश की है तो मालिश के बाद एक्स्ट्रा क्रीम को गीली रुई से साफ कर दें।

3. 2 चम्मच चाय की पत्ती को थोड़े से पानी में 2 मिनट के लिए उबाल लें, फिर छान लें। इस पानी को 2 भागो में बाट लें। एक हिस्से को फ्रीजर में रख कर ठंडा करें और दुसरे को हल्का गर्म ही रहने दें। अब इस गर्म पानी में रुई डुबो कर 2 मिनट के लिए आँखों के नीचे रखें। फिर 2 मिनिट बाद ठन्डे पानी में रुई डुबो कर सिंकाई करें। इस तरह 5 बार ठंडा गर्म का सेंक करें। ध्यान दें ये हफ्ते में 2 बार से ज्यादा न करें।

4. अब आँखों के नीचे अंडर आई पैक लगाएं
अंडर आई पैक – 1 छोटा चम्मच शहद में 1/4 चम्मच खीरे का रस, 1/4 चम्मच आलू का रस और 2 drops बादाम का तेल डालें। इस पैक को आँखों के चारो तरफ लगा कर 20 मिनिट के लिए सूखने दें। फिर सादे पानी से धो लें। हफ्ते में 1 या 2 बार ये उपाय करके आँखों की खूबसूरती को वापस लाया जा सकता है या हमेशा बरक़रार रखा जा सकता है।

कुछ और टिप्स
– रात को सोने से पहले मिडल फिंगर से आँखों के चारो और बादाम के तेल की मालिश करे। इससे डार्क सर्कल तो दूर होंगे ही। साथ ही त्वचा में खिचाव आएगा और झुर्रियां कम हो जाएंगी।

– सुबह सोकर उठने के बाद मुह में पानी भर कर ठंडे पानी से 30 से 40 बार आँखों में छींटे मारें, इससे आँखों को ठंडक भी मिलेगी और साथ ही आँखों की रौशनी भी बढ़ेगी।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply