ऐसे बनी रहेगी हाथों की सेहत

Share:

tips-for-beautiful-hands-in-winter
आमतौर पर हम सभी अपने चेहरे की देखभाल करते हैं लेकिन क्या हम अपने हाथों (hand care) पर भी उतना ही ध्यान देते हैं। जबकि उम्र का सबसे बड़ा सबूत आपके हाथ ही पेश करते हैं। सर्दियों में हाथों की त्वचा रूखी, खुरदरी और फटी-फटी सी हो जाती है। ध्यान रहे कि आपके नियमित देखभाल का रूटीन चेहरे तक सीमित न रहकर यह हाथों तक भी बढ़ना चाहिए। इसमें क्लीनिंग, टोनिंग, मॉइश्चराइजिंग और सनस्क्रीन लगाना शामिल होना चाहिए। आप जब भी अपने हाथ धोएँ, इन पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। अगर आप कपड़े धोती हैं तो दस्ताने जरूर पहनें ताकि डिटर्जेंट सीधे आपको हाथों पर न लगे।

अपनाएं ये टिप्स
हाइड्रेटिंग हैंड मास्कः ठंड में अक्सर हम रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं जो घर के अंदर की नमी को सोख लेता है और हमारी त्वचा को संवेदनशील और रूखी-सूखी बना देता है। इस रूखेपन को बेअसर करने के लिए कुछ हाइड्रेटिंग मास्क कारगर साबित हो सकते हैं। शहद] मिल्क क्रीम और दही अपने हाथों पर हाइड्रेटिंग मास्क की तरह लगा सकते हैं। इन चीजों को अपने हाथों पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद इसे धो लें। इन नमी से भरपूर चीजों में त्वचा को मुलायम बनाने के गुण होते हैं जिससे आपकी त्वचा बेहद सौम्य हो जाती है।

ह्यालुरॉनिक एसिड का कमाल: ह्यालुरॉनिक एसिड त्वचा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जो कि डर्मिस यानी त्वचा की निचली परत में नमी बरकरार रखने का काम करता है, क्योंकि इसके हाइडृोफिलिक तत्व पानी को रोककर रखते हैं। रेस्टिलेन विटाल स्किनबूस्टर एक ऐसी आधुनिक थेरेपी है जो त्वचा को भीतर से नमी प्रदान करती है और खोई हुई नमी लौटाती है। माइक्रो इंजेक्शन के जरिए ह्यालुरॉनिक एसिड जेल त्वचा की बाहरी परत के नीचे डाला जाता है जो कि त्वचा को प्राकृतिक रूप से भीतर तक नमी प्रदान करता है। इससे न सिर्फ त्वचा की बाहरी परत पर आई बारीक रेखाएं भर जाती हैं और आपको जवांपन मिलता है बल्कि चेहरे, गर्दन और हाथों की त्वचा को भरपूर नमी भी मिलती है, जो कि सर्दियों के दिनों में बेहद जरूरी होता है।

विटामिन हैं जरूरीः जैसे ही सर्दियां आती हैं आपको विटामिंस की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। इसके लिए रसीले, रेशेदार फलों और सब्जियों को अपने खान-पान का हिस्सा बनाएं। आजकल बाजार में विटामिन सी के सीरम भी उपलब्ध हैं इन्हें त्वचा पर सीधे लगाने से भी फायदा मिलता है।

स्ट्रेस को करें आउट, एक्सरसाइज को इन: अगर आप अच्छा दिखना चाहते हैं तो आपको भीतर से अच्छा होना पड़ेगा। अपने नियमित की दिनचर्या में व्यायाम और योग को शामिल कर आप तनाव से मुक्त रह सकते हैं और साथ ही अपनी त्वचा को खूबसूरत और जवां भी बनाए रख सकते हैं। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।
थोड़ी सी सावधानी और देखभाल से आप अपने हाथों को ठंड के दिनों में भी खूबसूरत बनाए रख सकती हैं। तो अब ठंड से क्या डरना! खुलकर एंजॉय करें।

Share:
0
Reader Rating: (0 Rates)0

Leave a reply