तंबाकू के बारे मे देश को जागरूक करेंगी सुनीता

Share:

27 साल की सुनीता देश भर को तंबाकू से होने वाली तबाही के बारे मे जागरूक करेंगी। सुनीता ने मात्र 2 रुपये वाली तम्बाकू की पुड़िया का इस्तेमाल कर अपने पूरे परिवार को तबाह होते देखा है।

मध्यप्रदेश के एक छोटे से कस्बे की रहने वाली 2 बच्चों की मां सुनीता फिलहाल बच गई है। उनके डॉक्टर का कहना है कि बीमारी के 50 फीसदी वापस लौटने की आशंका है और अगर ऐसा होता है तो उसके बचने के बहुत कम अवसर हैं। आज अपने आधे चेहरे के साथ वह संघर्ष कर रही है और कुछ खाने या पीने की कोशिश के समय उसे भंयकर दर्द का सामना करना पड़ता है।

अपने दुःखी परिजनों के साथ सुनीता आज सारी दुनिया को अपनी तम्बाकू की शिकार होने की कहानी बताना चाहती है। ताकि कोई और उसकी हालत मे न पहुंचे। उसका एक ही संदेश है कि हर प्रकार के तम्बाकू से दूर रहो। वह कहती है जो मेरे साथ गुजरी है वह किसी के साथ न हो, अब मेरा बस यही एक सपना है।

सुनीता की यह मंशा पूरी करने के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुटका, जर्दा, खैनी जैसे बिना धुंए वाले तम्बाकू के खासकर महिलाओं पर होने वाले दुष्प्रभावों को दिखाने वाले अभियान सुनीता की शुरुआत की। इसी के तहत तम्बाकू के दुष्प्रभाव को दिखाने वालीफिल्मों और टीवी शो वाली वेबसाइट http://ntcptopaccocontroipsa.in का भी उद्घाटन किया गया। वेबसाइट पर सुनीता की 30 सैंकड की फिल्म अपलोड की जाएगी जो देश के सभी सिनेमा थिएटरों में दिखाई जाएगी। इस फिल्म को सभी सरकारी और प्राइवेट टीवी चैनलों पर भी दिखाया जाएगा। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने वेबसाइट के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि मंत्रालय देश भर में कैंसर के आधुनिक अस्पताल स्थापित करने की योजना बना रहा है। मंत्रालय तम्बाकू वितरण पर कानूनी नियंत्रण की दिशा में भी कदम उठा रहा है।

Tobacco-health-effect

Share:

Leave a reply