10 टिप्स जो देंगे रिंकल फ्री स्किन

Share:

wrinkleउम्र बढने के साथ हमारी त्वचा के कनेक्टिंग फाइबर-कोलेजन और एलस्टिन टूटने लगते हैं, जिसके चलते चेहरे पर बारीक रेखाएँ और झुर्रियाँ उभरने लगती हैं। हम यहाँ आपको बता रहे हैं 10 ऐसे टिप्स (top tips) जिन्हेँ अपनाकर आप चेहरे पर आने वाले उम्र के असर को पीछे धकेल सकते हैं (wrinkle free skin)।
सूरज की किरणोँ से दूरी
समय से पहले त्वचा पर उम्र के निशान और झुर्रियोँ का सबसे बडा कारण है सूरज की किरणेँ। जब भी आप धूप में निकलेँ तब यह सुनिश्चित कर लेँ कि आपकी त्वचा पूरी तरह से सुरक्षित है। सन ब्लॉक क्रीम लगाएँ, पूरे शरीर को ढकने वाले कपडे पहनेँ और गहरे रंग के चश्मेँ लगाएँ। आंखोँ के आस-पास की त्वचा पतली और नाजुक होती है। यही वजह है कि सबसे पहले आंखोँ के आस-पास झुर्रियाँ अथवा कौवे के पंजे जैसी बारीक लाइने दिखाई देने लगती हैं।
स्वस्थ्य आहार
अन्य अंगोँ की तरह ही अपकी त्वचा को भी जवाँ और स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए अच्छे पोषक तत्वोँ की जरूरत होती है। ऐसे में सुनिश्चित करेँ कि आपका भोजन संतुलित हो जिसमेँ भरपूर मात्रा में सीजनल फल व सब्जियाँ शामिल होँ। पीला, लाल, ऑरेंज और बैंगनी रंग के फल व सब्जियाँ एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं और आपकी त्वचा के लिए अच्छी होती हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर चीजेँ जैसे कि फैटी फिश (सैल्मन, मैकरेल और टूना), अखरोट, अलसी के बीज, ऑलिव ऑयल और चिया सीड अपने आहार में शामिल करेँ। इससे आपकी त्वचा में नमी बनी रहती है, त्वचा मुलायम रहती है और इस पर उम्र के निशान जल्द नहीं उभरते।
भरपूर नमी
दिन भर मेहनत करने से आपके शरीर में नमी कम होती रहती है। भरपूर मात्रा में पानी व अन्य तरल पदार्थ लेकर आपको अपने शरीर में पानी की कमी को दूर करना होता है ताकि त्वचा में नमी बनी रहे और झुर्रियाँ न आएँ। अगर ज्यादा पानी नहीं पी सकते हैं, तो कोई समस्या नहीं, आप स्वाद बढाने के लिए इसमेँ नीम्बू का रस डाल सकते हैं, जो कि विटामिन से भरपूर होता है अथवा नारियल पानी, छाछ या सूप भी पी सकते हैं। त्वचा का लचीलापन बरकार रखने और इसे नम रखने के लिए शरीर को नम रखना जरूरी होता है।
अधिकता से बचेँ
धूम्रपान अथवा अल्कोहल का इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं है। तम्बाकू और शराब न सिर्फ आपके दिल के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी नुकसानदेय होते हैं। इनसे त्वचा रूखी हो जाती है और इस पर उम्र के निशान जल्दी उभर आते हैं। बहुत ज्यादा कैफीन जो कि कॉफी में मिलता है, तेल, मसालेदार और प्रॉसेस्ड फूड भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। जहाँ तक हो सके इन चीजोँ से बचेँ।
एक्टिव रहेँ
एक निष्क्रिय जीवनशैली न सिर्फ आपको मोटापा दे सकती है बल्कि आपकी त्वचा पर भी खराब असर छोड सकती है और इनपर हमेशा के लिए झुर्रियाँ उभार सकती है। ऐसे में हमेशा एक्टिव रहेँ। अपने डेली रुटीन में कम से कम 30 मिनट की मेहनतकश एक्सरसाइज को शामिल करेँ। टहलेँ, साइकल चलाएँ, जॉगिंग करेँ, जिम जाएँ या जो भी आपको पसंद हो वह तरीका अपनाएँ।
तनाव से दूर रहेँ
तनाव आजकल की आधुनिक जीवनशैली का एक अहम हिस्सा सा बन गया है। इसका असर आपकी त्वचा पर भी पडता है। अगर आप लगातार किसी चिंता में रहते हैं, तो आपकी त्वचा की चमक कम हो जाती है। लम्बे समय में, इसका असर त्वचा पर झुर्रियोँ के रूप में उभरने लगता है। स्किन एजिंग को नियंत्रित करने में योगा और मेडिटेशन की भूमिका अहम है क्योंकि यह तनाव दूर करता है।
स्किन कोलेजन को बूस्ट करेँ
कोलेजन आपकी त्वचा का प्रोटीन होता है जो इसे मजबूती देता है और टाइट बनाता है। उम्र बढने के साथ यह टूटने लगता है और त्वचा पर झुर्रियाँ आने लगती हैं। अपनी त्वचा का कोलेजन अंदर और बाहर दोनो तरह से बढाएँ, इसके लिए कोलेजन क्रीम लगाएँ और अपने आहार पर ध्यान देँ। हरी सब्जियाँ, अंडे का सफेद हिस्सा, बींस और चीज आदि से कोलेजन बढता है। इसके साथ ही भरपूर विटामिन सी लेँ। इसके बेहतरीन स्रोत हैं नीम्बू, ऑरेंज और अन्य सिट्रस फ्रूट्स्।
भरपूर नींद लेँ
अपना ब्युटी स्लीप लेना बिल्कुल न भूलेँ। झुर्रियोँ को दूर रखने के लिए यह बेहद जरूरी है। त्वचा के नवीनीकरण के लिए हर रोज रात में कम से कम 7-8 घंटे सोना जरूरी है। अगर आप झुर्रियोँ को दूर रखना चाहते हैं तो इस बारे में कोई समझौता न करेँ। लम्बे समय तक नींद पूरी न होने से तनाव और एंग्जाइटी बढती है जिससे आपके माथे पर झुर्रियाँ निश्चित रूप से उभर सकती हैं। इसे रोकने का एकमात्र उपाय है भरपूर नींद लेना।
अपनी त्वचा के साथ जेंटल रहेँ
अपनी त्वचा पर हार्ष केमिकल अथवा ट्रीटमेन्ट न कराएँ। इसे कभी टिश्यू, टॉवल अथवा कॉटन से जोर से रगडेँ नहीँ। जब भी त्व्चा को साफ करेँ अथवा मॉइश्चराइज करेँ, इसे धीरे से थपथपाएँ। कभी भी मेकअप लगाकर न सोएँ; इससे त्वचा के छिद्र बंद होंगे और स्किन सांस नही ले पाएगी। अगर ऐसा होगा तो त्वचा कांतिहीन दिखेगी औरुम्र के निशान जल्दी उभरने लगेंगे।
एक अच्छा स्किन केयर रिजीम अपनाएँ
एजिंग को पीछे धकेलने और झुर्री मुक्त त्वचा के लिए एक अच्छा स्किन केयर रिजीम बेहद जरूरी है। क्लीनिंग, एक्स्फोलिएटिंग, मसाज और मॉइश्चराइज करना जरूरी है। मॉइश्चराइजर त्वचा को नर्म रखता है, जिससे झुर्री और रेखाएँ जल्दी नहीं उभरती हैं। कोई भी स्किन प्रॉसीजर कराने के लिए किसी अच्छे क्लिनिक में ही जाएँ। अगर कोई समस्या है तो एक्सपर्ट को दिखाएँ। मार्केट में कई तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट उपलब्ध हैं। हमेशा वही उत्पाद इस्तेमाल करेँ जिसकी सलाह एक्सपर्ट ने दी हो।

डॉ. प्रभु मिश्रा, सीईओ, स्टेमजेन थेरपेटिक्स

Share:

Leave a reply