डाइटिंग के बिना वजन घटाने के टॉप 14 तरीके

Share:

yogasana for tummy reduction
वजन घटाना चाहते हैं, लेकिन डाइटिंग नहीं हो सकती! तो क्या करेंगे? बहुत सिंपल है, ये 14 तरीके अपनाकर देखिये। इनसे डाइटिंग के बिना ही आप स्लिम होने का टारगेट पूरा कर सकते हैं:

1. खाने का टाइम हो फिक्स
अक्सर लोग खाने मे ज्यादा वक़्त लगाने वालों का मज़ाक बनाते हैं, जबकि खाने का सही तरीका यही है। आप भी आगे से अपने खाने के लिए 20 मिनट का टाइम सेट करें और धीरे-धीरे खाएं। यह बिना किसी डाइट प्लान के स्लिम होने की सबसे अच्छी आदतों मे से एक है। जब आप जल्दी मे खाते हैं तब आपके पेट को आपके ब्रेन तक यह सूचना पहुँचाने का वक़्त नहीं मिलता है कि अब पेट भर चुका है। ऐसे मे आप ओवईटिंग कर लेते हैं।

2. ज्यादा सोएँ, वजन घटाएँ
यूनिवर्सिटी ऑफ मिसिगन के रिसरचर्स के मुताबिक (University of Michigan researcher) अगर आप रात मे एक घंटा एक्सट्रा सोते हैं तो साल मे 14 पाउंड वजन घटाते हैं। सोने से कई तरह से आपको फायदा होता है। ऐसे एविडेंस मिले हैं कि अगर आप 7 घंटे से कम सोते हैं तो आपकी भूख बढ़ जाती है। ऐसे मे आपको बेवक्त भूख लगती है और आप खाकर वजन बढ़ाते हैं।

3. सूप हो ऑन तो वजन होगा कम
अपने खाने मे डेली एक कप सूप शामिल करें, इससे आपको बहुत कम कैलोरी मे पेट भरा होने का एहसास होगा। लंच या डिनर की शुरुआत सूप से करना बेस्ट रहता है, क्योंकि इससे पहले ही आपकी भूख काफी कम हो जाती है और आप मेन कोर्स कम खाते हैं। लेकिन ध्यान रहे, हमेशा लो सोडियम और बिना क्रीम वाले सूप ही लें। वरना आपका वजन घटने के बजाय बढ़ जाएगा।

4. अपने पुराने स्किनी टॉप पर रखें नजर
अपनी कोई पुरानी फेवरेट ड्रेस, स्कर्ट या जींस अलमारी मे सामने लटका कर रखें। ताकि इसे आप डेली देख सकें। इससे आपको हमेशा यह एहसास होता रहेगा कि आपका टारगेट कितनी दूर है। अपने से एक साइज छोटी ड्रेस लाकर रखें और उसमे फिट होने का टारगेट डिसाइड करें। और तय टाइम पीरियड मे उसके हिसाब से वजन घटाएँ। इसके बाद अगला टार्गेट अपनी पुरानी ड्रेस को बनाएँ।

5. हर सिप लेने मे दिखाएँ स्मार्टनेस
खाने मे ही नहीं, पीने मे भी स्मार्टनेस दिखाएँ और मीठे का इस्तेमाल कम करें। इसके लिए शुरुआत एक शुगरी ड्रिंक को पानी से रिप्लेस करके करें। धीरे-धीरे इस टारगेट को मैक्सिमम लिमिट तक ले जाएँ। फ्लेवर और फन के लिए आप अपने 0 कैलोरी वाले पानी मे नींबू, पुदीना या फ़्रोजन स्ट्रॉबेरी डाल सकते हैं। सिर्फ इतने से ही आप कम से कम 10 चम्मच शुगर के इस्तेमाल से बच जाएंगे। सोडा मे मिलाया गया लिक्विड शुगर शरीर की सामान्य फुलनेस क्यू को बाइपास कर देता है। जेली बीन्स और सोडा से मिलने वाले एक्सट्रा 450 कैलोरी को लेकर की गई एक स्टडी मे पता चला कि कैंडी खाने वाले लोगों ने अनजाने मे ही सोडा ड्रिंकर से कम कैलोरी लिया। इसके चलते सोडा पीने वालों का वजन 4 हफ्तों 1.5 किलो बढ़ गया।

6. पतली, लंबी गिलास का करें इस्तेमाल
लिक्विड का कैलोरी कम करने के लिए मोटी और चौड़ी गिलास के बजाय लंबी और पतली गिलास का इस्तेमाल करें। इससे आप 25%-30% कम जूस, सोडा, वाइन या कोई अन्य पेय इस्तेमाल करें।

7. अल्कोहल कम करें
अगर आप ओकेजनली भी ड्रिंक करते हैं तो इसकी शुरुआत बोना अल्कोहल वाले (nonalcoholic), कम कैलोरी (low-calorie) ड्रिंक से करें, बजाय इसके कि सीधे बीयर या वैन पर टूट पड़ें। अल्कोहल के हर एक ग्राम मे 7 कैलोरी होती है, जबकि कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन मे 4-4 कैलोरी होती है।अगर पहले ही आप पानी या कोई फ्रेश जूस जैसी चीज पी लेंगे तो अल्कोहल के लिए जगह कम बचेगी।

8. चुनें ग्रीन टी
ग्रीन टी पीना भी वजन घटाने की एक अच्छी स्ट्रैटेजी है। कई स्टडीज़ मे पाया गया है कि यह टेम्परेरी तौर पर शरीर की कैलोरी-बर्निंग मशीन को तेज कर सकती है। ऐसा शायद ग्रीन टी से मिलने वाले फाइटोकेमिकल्स (phytochemicals) जिसे कैटचिन्स (catechins) कहते हैं, के असर से होता है। कम से कम इससे आपको भारी-भरकम कैलोरी के बिना एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक भी मिल जाएगी।

9. घर का खाना खाएं
कम से कम हफ्ते मे 5 दिन घर का बना खाना खाएं। एक कंज़्यूमर सर्वे रिपोर्ट मे पाया गया है कि सबसे फास्ट वजन घटाने वालों की यह टॉप हैबिट्स मे से एक थी। शायद आपको यह मुश्किल काम लग रहा होगा! मगर यकीन मानिए, हेल्दी कुकिंग के बहुत सारे शॉर्टकट्स हैं, जिन्हें अपनाकर आप रेस्टोरेन्ट मेन्यू देखकर खाना ऑर्डर करने से भी कम समय मे अपने लिए घर पर खाना पका सकते हैं। जैसे कि पनीर रोल, ग्रिल्ड वेजीटेबल, वेजीटेबल/फ्रूट सलाद, रायता या फिर सब्जी-चपाती या दाल-राइस।

10. छोटे बर्तनों का करें इस्तेमाल
कम खाने के लिए 12-इंच के डिनर प्लेट की जगह 10 इंच के लंच प्लेट का इस्तेमाल करें। छोटे प्लेट और कटोरी का इस्तेमाल करके आप डेली 100-200 कैलोरी कम खाएँगे।
11. सही मात्रा मे खाएं
स्लिम लोगों की टॉप हैबिट मे थोड़ी-थोड़ी मात्रा मे खाना खाना शामिल होता है। जिन लोगों थोड़ा-थोड़ा और बार-बार खाने की आदत होती है, वे हमेशा स्लिम रहते हैं। इसकी आदत डालने के लिए शुरुआत मे खाना माप कर खाएं। कुछ दिन मे आप ऑटोमेटिक आप कम खाने लगेंगे। खाने के टाइम पर सर्विंग डिश को अपने नजदीक न रखें।

12. अपनाएं 80-20 का रूल
अधिकतर सामान्य इंडियन घरों मे खाना तब तक खाते रहने का चलन होता है, जब तक कि पेट के साथ-साथ मन न भर जाए। लेकिन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि स्लिम रहने के लिए कभी भी 100% फुल होने तक खाना नहीं खाना चाहिए। जब आपको लगे कि पेट 80% फूल हो चुका है तब खाना बंद कर दें।

13. वेज खाने को दें प्राथमिकता
अगर आपको नॉनवेज खाना पसंद है तो भी एएम से कम 4 दिन वेज खाना खाने की कोशिश करें। आमतौर पर वेजिटेरियन खाने वाले लोग पतले होते हैं। वेज मे खाने के सैकड़ों ऑप्शन उपलब्ध हैं। जैसे कि फलियाँ, बीन्स, दालें आदि, जो फाइबर और अन्य न्यूट्रीएंट्स से पैक्ड होती हैं।

14. एक्स्ट्रा 100 कैलोरी बर्न करें
सिर्फ कुछ चीजों को अपनी आदत मे शामिल कर डेली एक्स्ट्रा 100 कैलोरी बर्न कर सकते हैं, इनमे से कुछ ट्राइ कर सकते हैं:
• 1.5 किलो मीटर पैदल चलें, इसमे 20 मिनट का समय लगेगा
• 20 मिनट गार्डेनिंग करें
• 20 मिनट लॉंन की सफाई करें
• 30 मिनट घर की सफाई कर लें या
• 10 मिनट जॉगिंग करें

Share:

Leave a reply