पोलियो मुक्त भारत कार्यक्रम का आयोजन

Share:

Unicef Amitabh bachchan

यूनिसेफ के गुडविल एम्बेसेडर अमिताभ ने भी लिया हिस्सा

देश के पोलियो मुक्त होने की खुशी मे यूनिसेफ ने रविवार को एक कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम मे संस्था के गुडविल एम्बेसेडर अमिताभ बच्चन ने भी हिस्सा लिया। इस मौके पर केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन, यूनिसेफ के इंडिया रीप्रजेण्टेटिव लुईस जॉर्ज सहित यूपी बिहार के ‘सामुदायिक मोबलाइजेशन नेटवर्क’ (एसएमनेट) जुड़ी एक हजार से भी ज्यादा महिलाओ ने हिस्सा लिया।
कार्यक्रम मे डॉ. हर्षवर्द्धन ने कहा कि ‘‘देश से पोलियो उन्मूलन मे जो सफलता मिली है वह वास्तव मे उन लाखों हेल्थ एवं सोशल वर्करों की मेहनत का नतीजा है जो बिना थके, दिन-रात दूर-दराज के इलाकों मे भी काम करते रहे हैं। वे इस पोलियो उन्मूलन अभियान की सबसे सशक्त आवाज हैं। उन्होंने भय दूर किया और इसके विषय में लोगों के मन में व्याप्त गलफहमियों का निदान किया। उन्होंने स्थानीय] समुदाय और धार्मिक नेताओं के साथ सहभागिता विकसित की। उन्हीं की कोशिशों के परिणामस्वरूप भारत को यह सफलता हासिल हुई।’’
पोलियो मुक्त भारत के संदर्भ में मंत्री ने इस बात पर बल दिया कि हमें पल्स पोलियो अभियान के दौरान प्राप्त अनुभवों को सामने रखते हुए आगे बढ़ना है। उन्होने कहा कि ‘‘ ऐसी कई बीमारिया हैं जो कि पल्स पोलियो अभियान जैसे ही अभियान की मांग कर रही हैं, जिसमें स्वास्थय कर्मियों एवं समाज को साथ-साथ आने की जरूरत है। इसलिए आइए हम सब मिलकर ‘सबके लिए स्वास्थय’’ सुनिश्चित करने के लिए काम करें , ताकि बेहतर और मजबूत भविष्य का निर्माण हो सके।
इस अवसर पर लुईस जार्ज आर्सेनाल्ट ने कहा कि ‘‘भारत की सफलता उत्सव मनाने के लायक है, लेकिन यह संतोष का विषय नहीं है। भारत पोलियो मुक्त हो गया है, लेकिन पोलियो का खतरा अभी भी बना हुआ है। जब तक यह बीमारी दुनिया से खत्म न हो जाए तब तक हमें बच्चों को लगातार पोलियो के वायरस से बचाना है। हमें हमेशा किसी भी तरह की आपात स्थिति से निबटने के लिए तैयार रहना है।
अमिताभ बच्चन के इस अभियान मे अतुलनीय योगदान की सराहना करते हुए उन्होने कहा कि ‘‘मिस्टर बच्चन एक दशक से भी ज्यादा समय तक पोलियो मास मीडिया अभियान के महत्वपूर्ण चेहरे रहे हैं। उनकी एक लाइन ‘‘दो बूंद जिंदगी की’’ पोलियो के खिलाफ अभियान में महत्वपूर्ण संदेश रहा है। यह माता-पिता और अभिभावकों को अपने बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के लिए प्रेरित करने में काफी अहम साबित हुआ है। ’’
अमिताभ बच्चन ने कहा कि ‘‘भारत को वर्तमान में प्राप्त पोलियो मुक्त भारत का दर्जा देश के लिए बहुत ही गौरव की बात है। मुझे इस बात की प्रसन्नता है कि जागरूकता फैलाने के हमारे प्रयासों और समुदाय को जाग्रत करने की हमारी कोशिशों मे सफलता मिली। रोटरी इंटरनेशनल के पूर्व अध्यक्ष कल्यान बनर्जी, और डब्लूएचओ इंडिया के भारतीय प्रतिनिधि डॉ. नाटा मेनाब्डे भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थीं।

Share:

Leave a reply