विनेगर के हेल्थ बेनिफिट: दावे या हकीकत!

Share:


संभवतः आपके घर मे भी विनेगर (सिरका) की एक बोतल जरूर पड़ी होगी। घर के बने आचार का स्वाद बढ़ाने मे तो यह लाजवाब होता ही है, माइरिनेड और सलाद ड्रेसिंग के तौर पर भी इसके स्वाद का कोई जवाब नहीं, लेकिन क्या यह आपकी सेहत के लिए भी उतना ही अच्छा है? आइये जानते हैं:

विनेगर के विज्ञापनों मे इसके तमाम हेल्थ बेनीफिट्स के दावे किए जाते हैं। कई कंपनियाँ दावा करती हैं कि एप्पल साइडर विनेगर हार्ट के लिए अच्छा होता है। हालांकि इन दावों मे कितनी सच्चाई है, यह रिसर्च का विषय है, मगर इलाज के परंपरागत तरीकों की बात करें तो पेट की समस्याओं के लिए विनेगर का इस्तेमाल लंबे समय से होता आ रहा है। ऐसा माना जाता है कि फ़र्मेंटेड होने की वजह से यह शरीर मे गुड बैक्टीरिया को स्ट्रॉंग बनाता है। पेट के लिए अच्छा होने की वजह से स्किन और बालों पर भी इसका पॉज़िटिव असर होता है।

एप्पल साइडर विनेगर और वजन मे कमी (Weight Loss)
आपको पता है कि एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) वजन कम करने मे हेल्प करता है? इस बारे मे थोड़ी रिसर्च हुई है। जापान मे इस पर स्टडी की गई है, जिसमे 175 मोटे (obese) लेकिन हेल्दी लोगों को शामिल किया गया था। अगले 12 गफटोन तक इनमे से कुछ को डेली विनेगर दिया गया तो कुछ को उसकी जगह पानी। दोनों ग्रुपों की डाइट एक समान थी। स्टडी के अंत मे पाया गया कि, जिन लोगों ने विनेगर का इस्तेमाल किया था उनका वजन ज्यादा कम हुआ। विनेगर ग्रुप ने 3 महीनों मे औसतन 1 से 1.5 किलो तक वजन घटाया। हालांकि स्टडी खत्म होने के बाद उनका वजन दोबारा बढ़ गया।

रिसरचर्स का मानते हैं कि विनेगर कुछ ऐसे जीन्स पर असरदार होता है जो शरीर मे फैट को तोड़ने मे सहायक होते हैं। ऐसे मे यह वजन घटाने या इसे एक लेवल तक बरकरार रखने मे यह फायदेमंद हो सकता है, लेकिन हाँ! एक बात का ध्यान जरूर रखें कि यह कोई जादू की छड़ी नहीं है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसके साथ-साथ एक्सरसाइज करना और बैलेंस्ड डाइट लेना भी जरूरी है।

एप्पल साइडर विनेगर और ब्लड शुगर (Blood Sugar)
एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी की एक्सपर्ट कैरोल जोंस्टन पिछले 10 सालों से एप्पल साइडर विनेगर पर स्टडी कर रही हैं और उनका मानना है कि यह ब्लड शुगर पर इतना असर डालता है जितना कि कुछ खास दवाएं।

जोंस्टन कहती हैं, एप्पल साइडर विनेगर के एंटी-ग्लाइसेमिक इंडेक्स के बारे मे सब लोग जानते हैं। वह बताती हैं कि विनेगर स्टार्च के डाइजेशन को रूकता है,। हालांकि यह स्टार्च को 100% नहीं रोकता है, मगर यह उसके कुछ हिस्से को डाइजेस्ट होकर ब्लड शुगर लेवल बढ़ाने से जरूर रोकता है। हालांकि कुछ रिसर्चर इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते हैं। उनका कहना है कि न सिर्फ इस पर अभी और रिसर्च की जरूरत है बल्कि डायबीटीज़ मे होने वाली एक आम समस्या गैस्ट्रोपैरेसिस (gastroparesis) मे इसके इस्तेमाल से बचने की सलाह देते हैं। उनका कहना है कि शुरुआती रिसर्च यह बताते हैं कि एप्पल साइडर विनेगर इस समस्या को और गंभीर बना सकता है।

कुछ एक्सपर्ट कहते हैं कि विनेगर पीने से, यहाँ तक कि पानी मे डाइल्यूट करके इस्तेमाल करने से भी आपके सिस्टम मे एसिड बढ़ जाता है। इससे आपकी किडनी और हड्डियों पर तनाव बढ़ता है। अगर आपको डायबीटीज़ है और एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें और इसके असर पर नज़र भी रखें। जोंस्टन भी यह सलाह देती हैं कि अगर आपको डायबीटीज़ है और इसके लिए दावा लेते हैं तो इसे विनेगर के भरोसे कभी बंद न करें।

Share:

1 comment

Leave a reply