महिलाओ के दिल पर भारी पैसे की कमी

Share:

heart problemपैसे की कमी महिलाओ के दिल पर ज्यादा भारी पड्ती है। हाल ही में आए एक रिसर्च में सामनें आया है कि गरीब तबके के पुरुषों की तुलना में गरीब महिलाओं को दिल का दौरा पड़ने की आशंका 25% ज्यादा रहती है।

जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ (जीआईजीएच) के शोधकर्ताओं ने उत्तर अमेरिका, यूरोप, एशिया और ऑस्ट्रेलिया के 2.2 करोड़ लोगों के आंकड़ों की जांच की। इन शोधकर्ताओं का कहना है कि भारत में भी हार्ट रिलेटिड बीमारियों के केस लगातार बढ़ते जा रहें है। रिसर्च के आनुसार, ‘वीक फाइनेंशियल और सोशल स्टेटस की महिलाओं को हार्ट अटैक का खतरा गरीब पुरुषों की तुलना में 25% अधिक रहता है।’ जर्नल ऑफ एपीडेमियोलॉजी एंड कम्यूनिटी हैल्थ में प्रकाशित इस रिसर्च में शिक्षा, आय, नौकरी की किस्म और पद आदि के असर पर भी गौर किया गया।

ब्रिटेन के जीआईजीएच में रिसर्चर सैने पीटर्स ने कहा, ‘आम तौर पर देखा गया है कि वीक फाइनेंसियल स्टेटस वाले लोगों पर स्ट्रांग फाइनेंसियल वाले लोगों की तुलना में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा रहता है।’ उन्होंने कहा, हमारे अध्ययन में पाया गया है कि इस खतरे की आशंका में पुरुषों और महिलाओं के बीच भी काफी अंतर है। गरीब तबके की महिलाओं को पुरुषों की तुलना में हार्ट रिलेटिड बीमारियां ज्यादा हैं और यह चिंता का विषय है।’

Share:

Leave a reply