योग से भगाएँ पेट का मोटापा

2407
0
Share:

yogasana for tummy reduction
पेट का मोटापा (tummy fat) घटाने में कुछ योगासन ( Yogasana ) बेहद फायदेमंद साबित होते हैं। हम यहां आपको कुछ महत्वपूर्ण योगासन (yogasana) बता रहे हैं, लेकिन बेहतर परिणाम और साइड इफेक्ट से बचने के लिए इन्हें सीखने के लिए किसी एक्सपर्ट की मदद लेंः

1. ताड़ासन यानी माउंटेन पोज से करें वॉर्मअपः इससे ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है और आपका शरीर गंभीर एक्सरसाइज के लिए तैयार हो जाता।

2. सूर्य नमस्कारः इसमें 12 योगा पोजीशन होती हैं और हर एक पोज का आपके शरीर पर अलग प्रभाव पड़ता है। आगे और पीछे झुकने वाली पोजीशन से शरीर की स्टृचिंग हो जाती है, इसके साथ डीप ब्रीदिंग से डीटॉक्सिफिकेशन होता है। इसे रोज सुबह सूर्य की ओर मुख करके करने से ज्यादा लाभ होता है।

3. पदहस्तासन यानी आगे की ओर झुकनाः इसमें फर्श पर बैठकर पैर को आगे की ओर फैलाकार नाक से घुटनों को छूने का प्रयास करते हैं। इससे बहुत ज्यादा फैट बर्न होता है, खासतौर से पेट का फैट।

4. पवनमुक्तासनः इससे गैस्टिक, अपच और कब्ज की समस्या कम होती है। चूंकि इस आसन में आपके घुटने पेट पर दबाव बनाते हैं ऐसे में इसे पूरे एरिया से कुछ मिनटों में ही अच्छा खासा फैट बर्न होता है।

5. नौकासनः पेट का मोटापा कम करने में यह बेहद कारगर होता है। इस पोजीशन में एक मिनट भी रहने से पेट की मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होता है और आपके ऐब्स की टोनिंग होती है।

6. उष्टरासन यानी कैमल पोजः यह पोज नौकासन के उलट होती है। इससे नौकासन के दौरान आपके पेट की मासंपेशियों पर पड़ी टेंशन कम होगी और मांसपेशियों की अच्छी टोनिंग होगी।

7. उत्तानपादासनः इससे पेट के निचले हिस्से, जांघ और हिप से फैट हटाने में मदद मिलती है। प्रेग्नेंसी के बाद कमर के आस-पास जमा फैट हटाने में यह बेहद कारगर आसन है।

8. भुजंगासन यानी कोबरा पोजः इस आसन से आपके पेट में अच्छा खासा स्टृच पड़ता है। नियमित रूप से इसे करने से पीठ की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। यही वजह है कि बच्चे के जन्म के बाद कमर दर्द से राहत के लिए भी यह आसन करने की सलाह दी जाती है।

9. धनुरासनः यह पोज आपके पेट की बढ़िया टोनिंग करता है। पेट की स्टृचिंग के साथ-साथ इससे पीठ, जांघों, भुजाओं और छाती की मसल्स की भी टोनिंग होती है और आपका पोश्चर सुधरता है।

Share:
0
Reader Rating: (1 Rate)9.4

Leave a reply